Trending Now




बीकानेर.जिले में बजरी और जिप्सम का अवैध खनन करने के साथ उसका अवैध तरीके से परिवहन भी किया जा रहा है। ट्रक-ट्रेलर में बजरी व जिप्सम को क्षमता से ज्यादा भरा जाता है। फिर उसे एक से दूसरी जगह पहुंचाया जाता है। यह काला कारोबार रात के अंधेरे में ज्यादा हो रहा है। खनन माफिया पुलिस थानों के आगे से ट्रक निकालते है। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अवैध खनन कर लूटे माल का धड़ल्ले से परिवहन होता है।
सब जानते हैं …रोजाना दो सौ से अधिक ट्रक निकलते
जिले में हर रात मुख्य मार्गों से 150 से 200 बजरी, जिप्सम के ओवरलोड ट्रक गुजरते है। ऐसी सेटिंग की चेन बनी हुई है कि एक नाके से निकलते ही अगले नाके के पास मैसेज पहुंचा दिया जाता है। अवैध रूप से खनन की बजरी का परिवाहन सर्वाधिक श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले में हो रहा है। रातभर में यह ट्रक खनन वाली जगह से रवाना होकर सुबह होने तक पड़ोसी जिलों में पहुंच जाते है। ऐसा नहीं है कि यह सब चोरी-छिपे ही होता है। एक-एक ट्रक की गिनती कर वसूली का हिसाब अफसर और नेता रखते है।

बीच-रास्ते में कम करवाया लोड

परिवहन विभाग ने ओवरलोड बजरी व जिप्सम परिवहन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की खानापूर्ति की। पिछले दिनों जामसर टोल प्लाजा के पास परिवहन विभाग के अधिकारियों ने ओवरलोड बजरी के वाहनों रोका। ओवरलोड माल को सड़क किनारे उतरवा दिया। सड़क के पास बजरी व जिप्सम की ढेरियां अभी भी लगी हुई है।
तीन महीने पहले चलाया विशेष अभियान
जिला पुलिस की ओर से तीन महीने पहले ओवरलोड वाहनों एवं अवैध खनन माफिया के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया। पुलिस ने 100 से अधिक ट्रक व डम्पर सीज किए गए। पुलिस ने परिवहन विभाग विभाग के साथ मिलकर बजरी व जिप्सम के ओवरलोड वाहनों से 21 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया है। अवैध खनन में लिप्त वाहनों से 21 लाख 22 हजार 375 रुपए का जुर्माना वसूला है।

यहां-यहां धड़ल्ले से अवैध खनन
जिले के खाजूवाला, बज्जू, पूगल, कोलायत, दंतौर, गजनेर, जामसर क्षेत्र से बजरी व जिप्सम के रोजाना करीब सवा सौ ट्रक जिप्सम व बजरी का अवैध खनन कर ओवरलोड चल रहे हैं। खनन माफिया नेताओं, प्रशासन, खनिज विभाग और पुलिस से मिलीभगत कर यह खेल चल रहा है।

परिवहन विभाग रोके…

ओवरलोड वाहनों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई की जा रही है। पिछले दिनों विशेष अभियान भी चलाया गया। पुलिस पर आरोप बेबुनियाद है। ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने का जिम्मा परिवहन विभाग का है।
तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक बीकानेर

ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं। परिवहन विभाग नियमानुसार जुर्माना लगाना, चालान बनाने की कार्रवाई करता है। इसके बावजूद ओवरलोड चलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। ओवरलोड के खिलाफ अब और सख्ती बरतेंगे।
राजेश शर्मा, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

Author