Trending Now




बीकानेर,पूर्व प्राचार्य, चिंतक व लेखक प्रोफेसर डॉ. नरसिंह बिनानी को जयनारायण व्यास कोलोनी स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सामने की सड़क पर युनियन बैंक ऑफ इंडिया का एक वगैर राशि लिखा खाली चैक मिला । प्रोफेसर बिनानी ने बताया कि वगैर राशि लिखे इस खाली चैक पर युनियन बैंक ऑफ इंडिया, नगर परिषद शाखा, बीकानेर छपा हुआ है। इस चैक पर खाताधारक का नाम उमा शंकर छपा हुआ है। प्रोफेसर बिनानी ने जानकारी दी कि इस खाली चैक के आगे-पीछे दोनों साइड में खाताधारक के हस्ताक्षर है । यही नहीं, इस खाली चैक के पीछे की साइड में खाताधारक के दो हस्ताक्षर और भी किए हुए है ।

प्रोफेसर बिनानी ने बताया कि उन्होंने गुरुवार को यह चैक युनियन बैंक ऑफ इंडिया की बीकानेर नगर निगम शाखा के सीनियर ब्रांच मैनेजर श्री भादर राम स्वामी को सौंप दिया । इस अवसर पर प्रोफेसर डॉ.बिनानी ने कहा कि आमजन को बैंक संबंधी कागजात को अत्यंत सावधानी व सतर्कता से रखना चाहिए। थोडी सी लापरवाही व असावधानी से व्यक्ति को आर्थिक हानि और मानसिक अशांति हो सकती है।
सीनियर ब्रांच मैनेजर श्री भादर राम स्वामी ने बताया कि प्रोफेसर डॉ. बिनानी की सजगता व सक्रियता से बैंक के ग्राहक उमाशंकर का लाखों रुपयों का नुकसान होने से बच गया । स्वामी ने कहा कि प्रोफेसर डॉ. बिनानी जैसे व्यक्तित्वों से अन्य लोगों को सजगता, सज्जनता और ईमानदारी की प्रेरणा मिलती है । स्वामी ने आधुनिक समय में लोगों से ऑनलाईन बैंकिंग प्रणाली का उपयोग करने का आव्हान किया है, ताकि किसी तरह की धोखाधडी व जालसाजी से बचा जा सके। स्वामी ने कहा कि जिस उमा शंकर नाम के सज्जन का यह चैक है वह युनियन बैंक ऑफ इंडिया की नगर निगम शाखा से संपर्क कर लें। इस अवसर पर प्रोफेसर डॉ. सतीश मेहता ने कहा कि बैंकिंग कार्य करते समय लोगों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए । इससे लोग अनावश्यक परेशानी से बच जाते हैं। इस अवसर पर सीनियर ब्रांच मैनेजर भादर राम स्वामी, प्रोफेसर डॉ. नरसिंह बिनानी, प्रोफेसर डॉ. सतीश मेहता आदि सहित युनियन बैंक शाखा के अनेक ग्राहक व कर्मचारी मौजूद थे।

Author