Trending Now




बीकानेर,शिवबाड़ी स्थित सिंथेसिस (प्री-मेडिकल एवं प्री-इंजीनियरिंग) संस्थान द्वारा वर्ष 2023 में संस्थान के वे छात्र-छात्राएं जिनका प्री-मेडिकल नीट प्रवेश परीक्षा और जेईई में चयन हुआ उनका  पारितोषिक वितरण, उनके पेरेंट्स का सम्मान समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम ज्ञानोत्सव-2023 होटल भैरव निवास, बीकानेर में कल आयोजित हुआ था।

कार्यक्रम का शुभारम्भ सिंथेसिस संरक्षक रेंवतमल बजाज, श्याम सुन्दर सुथार, नंदा देवी , प्रशांत गोस्वामी, पूर्णिमा गोस्वामी और एकता गोस्वामी द्वारा माँ सरस्वती और गणेश भगवान को दीप प्रज्वलित कर एवं वंदना से शुरू किया गया।
इस समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय कानून राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल और अतिविशिष्ट अतिथि अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच.गौरी थे।  इस प्रोग्राम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर गुमान सिंह राजपुरोहित, अविनाश जोशी, शिव कुमार व्यास, राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित शिक्षक दीपक जोशी, हनुमान सुथार, पवन भट्टड़, हीना मालावत, सनत गोस्वामी और सत्येन्द्र बिश्नोई ने शिरकत की थी।

इस अवसर पर कार्यक्रम में माननीय कानून मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने विद्यार्थियों की सराहना की और उन्हें आशीर्वाद दिया कि आप भी एक अच्छे डॉक्टर बनकर समाज व देश की सेवा करें । साथ ही भारत सरकार के पाँच प्रण के बारे में बताया। कानून मंत्री बनने पर सिंथेसिस परिवार की तरफ से अर्जुनराम जी का विशेष सम्मान किया गया।
सिंथेसिस संस्थान के अकादमिक निदेशक डॉ. श्वेत गोस्वामी ने बताया की इस वर्ष 140 से अधिक विद्यार्थी नीट और जेईई में चयनित हुए हैं। साथ ही गोस्वामी ने संस्थान की विशिष्ट कार्यशैली की जानकारी दी।
सिंथेसिस के प्रशासनिक निदेशक जेठमल सुथार ने 5 फेज में विद्यार्थियों को पुरस्कार देते समय उनकी संक्षिप्त जानकारी सभागार में उपस्थित सभी लोगों के साथ साझा की। साथ ही विद्यार्थियों को यह सीख भी दी कि यह सफलता की पहली सीढ़ी है अतः उसका जश्न मनावें लेेकिन यह सफलता दिमाग में नहीं चढ़नी चाहिए।
सिंथेसिस के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बजाज ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को जीवन में सफल व एक पेशेवर व्यक्तित्व को धारण करने को और सफलता की राह मे आने वाली हर कठिनाईयों को पार कर आगे बढ़ते रहने को कहा। साथ ही बजाज ने इंस्टीट्यूट की विभिन्न स्कोलरशिप और सामाजिक सरोकार के बारे में प्रकाश डाला।
ज्ञानोत्सव में विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी गई। कार्यक्रम में सभी अतिथियों का शिक्षकों द्वारा अपर्णा पहनाकर व पुस्तक भेंट कर अभिनंदन किया गया।
ज्ञानोत्सव में प्रीमेडिकल में टॉप रैंकस् लाने पर यश छंगाणी और जैसलमेर मूल के हेमन्त कुमार पालीवाल को एक-एक लाख रूपए तथा शौर्य खत्री, तनव सुथार, विनीत वर्मा को 11 हजार रुपए का चैक एवं जेईई में टॉप रैंकस लाने पर हर्ष छपेरा, लक्ष्य सोनी को विशेष अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा एलुमिनी सिंथेसियन डॉ सुरभि वाल्मिकी को सेंट लुईस यूनिवर्सिटी, अमेरिका के लिये चयनित होने पर विशेष पुरस्कार दिया गया। यह सम्मान उनके पिता डॉ. मुकेश वाल्मिकी ने प्राप्त किया। ज्ञानोत्सव में भाग लेने वाले सभी चयनित सिंथेसियन्स के अलावा पेरेन्ट्स को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन ज्योतिप्रकाश रंगा और हेमन्त तँवर  ने किया।

Author