Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए विभाग निरन्तर प्रयास कर रहा है।
ऊर्जा मंत्री भाटी सोमवार को ग्राम पंचायत नाईयों की बस्ती के नवीन 33/11 जीएसएस के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।इसके निर्माण पर 1.62 करोड़ रूपये खर्च होंगे।
*नाईयों की बस्ती 33 केवी जीएसएस से होगा लाभ*
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि इस जीएसएस पर 1.62 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे 4 फीडर निकलेंगे, जिनमें से तीन फीडर एग्रीकल्चर तथा एक फीडर गांव का 24 घंटे का होगा। 24 घंटे के फीडर से नाइयों की बस्ती और सालासर के विद्युत उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी की पेयजल स्कीम व घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को इसका लाभ होगा तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिलेगी। जो फ्यूज, ओवरलोड से जल जाते थे उसमें कमी आएगी। इसका फायदा केवल नाइयों की बस्ती ही नहीं मेघासर के किसानों को भी मिलेगा। इसके निर्माण के बाद फीडरों की लंबाई छोटी हो जाएगी, जिससे गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलेगी।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नाइयों की बस्ती में कुछ समय पहले नवीन जीएसएस स्वीकृत किया गया था, जिसका आज शिलान्यास हुआ है। इसका निर्माण पूरा होने के बाद ग्राम पंचायत नाइयों की बस्ती और उसके आसपास के क्षेत्र में बिजली की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि यहां की जीएसएस की मांग को आज पूरा किया गया है और इसकी आवश्यकता भी बहुत थी। वोल्टेज की समस्या से फसलें खराब हो रही थी। इसके बन जाने के बाद कृषि कुओं और घरेलू विद्युत आपूर्ति में गुणात्मक सुधार होगा।
उन्होंने जीएसएस के शिलान्यास की ग्राम वासियों को बधाई दी और कहा कि बिजली का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। आज बिजली के बिना कोई भी काम संभव नहीं। इसके तैयार हो जाने के बाद आस-पास के गांवों को वोल्टेज के साथ विद्युत आपूर्ति हो सकेगी। उन्होंने एलएनटी कम्पनी के अधिकारियों को इसका कार्य शीघ्र करने की बात कही। उन्होंने कहा कि विद्युत सुधार के लिए जिले में और जीएसएस बनेंगे।
उन्होंने कहा कि नाईयों की बस्ती ग्राम पंचायत के विकास कार्य करवाए गए हैं। इसे पहले नई ग्राम पंचायत का दर्जा दिया गया। पहले यह चाण्डासर पंचायत के अधीन थी। उन्होंने बताया कि इसका भवन बन चुका है। यहां के विद्यार्थियों को अब 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त करने लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि यहां की पेयजल की समस्या का समाधान के लिए एक नया ट्यूबवैल स्वीकृत हुआ है, जो शीघ्र बनकर तैयार होगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र कोलायत के विभिन्न विकास कार्यों के लिए विधायक निधि कोष से राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने बताया कि इस ग्राम पंचायत के सालासर गांव में अंबेडकर भवन के निर्माण के लिए विधायक निधि कोष से 15 लाख रूपये स्वीकृत किए गए हैं । यह भवन शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा।
उन्होंने गांव सालासर में उप स्वास्थ्य केंद्र और एक स्कूल की मांग पर कहा कि सालासर में उप स्वास्थ्य केंद्र हाल ही में स्वीकृत हो चुका है। उन्होंने ग्राम पंचायत को उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए जमीन का पट्टा देने को कहा। उन्होंने सालासर व कोटड़ा की उच्च प्राथमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करवाने के संबंध में सकारात्मक कार्यवाही का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि गांव कोटड़ा में विथायक निधि कोष से सात लाख रुपए लागत से करणीमाता मंदिर के पास सांस्कृतिक भवन बनवाया जायेगा।
इस अवसर पर कोलायत के उप प्रधान रेवंत राम संवाल, एलएनटी कंपनी के जोनल डायरेक्टर तुषार ग्रोवर, प्रोजेक्ट मैनेजर अभिषेक नथानी, अधीक्षण अभियंता डिस्कॉम राजेंद्र मीना, अधिशासी अभियंता बीआर के रंजन, झंवर लाल सेठिया, ओम प्रकाश सेन, जिला परिषद सदस्य पुरखाराम गेदर, अजय सिंह यादव, पंचायत समिति सदस्य अमोलख राम, सरपंच राधेश्याम, सहस्त्र करणदान दासोड़ी,डूंगरराम धतरवाल, मोतीलाल गेदर आदि अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

Author