Trending Now




बीकानेर.प्रदेश में सड़क हादसे लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन हादसों की असल वजह तेज रफ्तार व शराब पीकर वाहन चलाने के खिलाफ पुलिस सख्ती नहीं दिखा रही है। पुलिस तेज रफ्तार व शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ खानापूर्ति के तौर पर कार्रवाई कर इतिश्री कर रही है। नतीजा, न दुर्घटनाएं रुक रही है ना वाहन चालकों में खौफ बन रहा है। बीकानेर रेंज में शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ 185 एमवी एक्ट में वर्ष 2022 में 2250 और इस वर्ष जनवरी से मई तक 1784 चालान बनाए हैं।

क्लब, रिसोर्ट व होटलों से निकलने वाले चालकों की अनदेखी रात होते ही होटल, क्लब व रिसोर्टों में शराब के मयखाने लग जाते हैं। पार्टियों में भी शराब का सेवन होता है। वहीं, बीयर बार और शराब की दुकानों पर भी यही हालात हैं। पुलिस व यातायात पुलिस यदि इन जगहों के बाहर देर रात कार्रवाई करे तो शराब पीकर वाहन चलाने पर अंकुश लग सकता है।

प्रत्येक थाने में ब्रेथ एनालाइजर की सुविधा
शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच के लिए पुलिस मुख्यालय से प्रत्येक थानों में एक-एक ब्रेथ एनालाइजर मशीन दी गई है। ट्रैफिक पुलिस के पास भी 20 ब्रेथ एनालाइजर हैं। जिसकी मदद से किसी भी वाहन चालक की मौके पर जांच की जा सकती है। वहीं, अस्पताल ले जाकर रक्त जांच से भी नशे में वाहन चलाने की जांच कराई जाती है।

जानिए 185 एमवी एक्ट में क्या है प्रावधान

किसी व्यक्ति के खून में अल्कोहल की मात्रा का विश्लेषण करने के लिए ब्रेथ एनालाइजर का उपयोग किया जाता है। प्रति 100 मिलीलीटर खून में 30 मिलीग्राम से अधिक अल्कोहल पाया जाता है तो वह व्यक्ति नशे में वाहन चलाने या प्रभाव में ड्राइविंग करना माना जाता है। ड्रग्स के सेवन में भी यही मापदण्ड लागू होता है। ऐसे व्यक्ति को वाहन चलाने में असमर्थ और नियम तोड़ने वाला माना जाता है।

एमवी एक्ट 2016 के संशोधन अधिनियम के तहत शराब पीकर वाहन चलाने पर जुर्माना राशि दो हजार रुपए से बढ़ाकर दस हजार रुपए की गई है। साथ ही वाहन भी जब्त किया जाता है। हालांकि ड्रंक एण्ड ड्राइव का चालान बनाए जाने पर संबंधित कोर्ट ही जुर्माना राशि तय करता है।

आईना दिखाते आंकड़े

जिला – वर्ष – कार्रवाई – वाहन जब्त
बीकानेर – 2022 – 1118 – 1118
बीकानेर – 2023 – 829 – 829
श्रीगंगानगर – 2022 – 734 – 734
हनुमानगढ़ – 2022 – 180 – 216
चूरू – 2022 – 238 – 222

सड़क हादसों में कमी लाने व आमजन के जीवन की सुरक्षा के लिए ड्रंक एंड ड्राइव करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। बीकानेर जिले में इस साल जनवरी से मई तक 185 एमवी एक्ट में पूरी रेंज में 1784 कार्रवाई की गई। बीकानेर जिले में सर्वाधिक 829 चालान बनाए गए हैं। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिलों को भी कार्रवाई बढ़ाने की हिदायत दी गई है।

ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इस वर्ष अब तक 829 चालान बनाए गए हैं। वाहन जब्त किए जाते हैं। कोर्ट ही जुर्माना राशि तय करता है।

तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक, बीकानेर

Author