Trending Now




बीकानेर,शिक्षा मंत्री डॉ.बी.डी. कल्ला ने कहा कि आज के विद्यार्थियों को विज्ञान, टेक्नोलॉजी एवं कंप्यूटर साइंस जैसे विषयों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, जिससे भविष्य में इन क्षेत्रों की स्तरीय परीक्षाओं में बेहतर प्रतिनिधित्व कर सकें।
शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने सोमवार को एफर्ट फाउंडेशन क्लासेस की ओर से आयोजित टाउन हॉल में आयोजित सम्मान समारोह में यह बात कही।
उन्होंने कहा कि आज का दौर कंप्यूटर और सूचना क्रांति का है। विद्यार्थियों को इन क्षेत्रों में भी पकड़ होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ऐसे युवाओं को आगे बढ़ने के लिए बेहतर अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश में कंप्यूटर और तकनीकी शिक्षा के अच्छे संस्थान में संचालित हो रहे हैं। इनमें शिक्षा प्राप्त विद्यार्थी दुनिया के बराबर आगे बढ़ रहा है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में हजारों महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालय चलाए जा रहे हैं। इससे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चे भी इंग्लिश माध्यम में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिले में 1 हजार बाल वाटिकाएं भी प्रारंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे नवाचार प्रतिभाओं को निरंतर आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए बच्चे, शिक्षा के साथ खेल गतिविधियों में भी भागीदारी निभाएं।
उन्होंने विधार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जीवन में सफल होने के लिए बच्चे कठोर मेहनत करें। भविष्य में अच्छे अधिकारी, उद्यमी, चिकित्सक या इंजीनियर बनकर समाज के सेवा करें।
नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद ने कहा कि विद्यार्थी मेहनत और लगनशीलता के साथ आगे बढ़ें। उन्होंने विद्यार्थियों को नशा खोरी एवं फास्ट फूड से दूर रहने का आवाह्न भी किया।
समारोह में दसवीं एवं 12वीं के होनहार विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। एफर्ट फाउंडेशन क्लासेस द्वारा संचालित समर कैंप में भाग लेने वाले बच्चों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन मोहम्मद इकबाल एवं कशिश ने किया। इस अवसर पर डॉ मिर्जा हैदर बेग, मोहम्मद हसन, नसीम सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें।

Author