Trending Now




बीकानेर,नोखा,भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा नोखा रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना में चयन होने के बाद टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो गयी है । अब जल्द ही कार्य शुरू होगा । यह जानकारी नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने दी ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि स्टेशनों के विकास तथा आधुनिकीकरण के दृष्टिगत रेलवे बोर्ड द्वारा जारी “अमृत भारत स्टेशन स्कीम’ नीति के अंतर्गत जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों को चयनित किया गया है जिसमे नोखा रेलवे स्टेशन का चयन किया गया है । इस स्कीम के अंतर्गत चयनित स्टेशनों तथा स्टेशनों के विकास हेतु विभिन्न विकास कार्य करवाकर स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं युक्त बनाया जाएगा, जिसकी टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है जल्द कार्य प्रारंभ होगा।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन के तहत स्टेशनों के विकास के लिए कार्य का निर्धारण रेलवे बोर्ड द्वारा किया गया है जिसमे कार्यालय भवन का सुदृढ़ीकरण, प्रवेश और निकास द्वार अलग-अलग, खाली पड़ी भूमि का भू-दृश्य निर्माण सहित परिचालित क्षेत्र का विस्तार एवं विकास, ऑटो, दुपहिया और चौपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग, सर्कुलेटिंग एरिया में शौचालय का प्रावधान,खुरा रोड पैटर्न पर यात्रियों के ड्रॉप-ऑफ और पिक-अप के लिए बरामदे की व्यवस्था, दोनों प्लेटफार्म पर कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, मौजूदा जगह पर प्रवेश हॉल का चौड़ीकरण और नए बुकिंग कार्यालय का निर्माण, वेटिंग रूम मय शौचालय का निर्माण, वीआईपी रूम, स्टेशन भवन के इंटीरियर का कार्य, स्टेशन भवन के अग्रभाग का सुदृढ़ीकरण,स्टेशन पर एस्केलेटर का निर्माण, दोनों प्लेटफार्म पर शेल्टरों का प्रावधान, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं के साथ नए शौचालय ब्लॉक और वाटर बूथ का प्रावधान, सीएसटीएम स्टेशन की तर्ज पर संकेतों का प्रावधान सहित कार्य करवाये जाएंगे ।

Author