Trending Now




बीकानेर, विश्व साइकिल दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को भारत विकास परिषद मीरां शाखा, रोटरी क्लब मरुधरा, साइक्लिस्ट एसोसिएशन व गुप्ता हैल्थ सिटी के संयुक्त तत्वाधान में साइकिल रैली निकाली गई। सात किलोमीटर की रैली सार्दुलगंज, खतूरिया कॉलोनी, व्यास कॉलोनी, शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर होते हुए खतूरिया कॉलोनी की गुप्ता हैल्थ सिटी परिसर में पहुंचकर संपन्न हुई।
रैली में बी.एस. एफ के जवान, भारत विकास परिषद की विभिन्न शाखाआेंं के सदस्य, रोटरी क्लब मरुधरा, सप्ताह मेंं एक दिन साइकिल चलाने वाले व नियमित साइकिल चलाने वाले समूह के महिला, पुरुष व युवक-युवतियां सहित करीब 8 से 60 साल तक के लगभग 200 साइकलिस्टों ने उत्साह, उमंग के साथ हिस्सा लिया। रैली में शामिल साइकलिस्ट एक जैसी पोशाक में ’’साइकल चलाओं पर्यावरण बचाओं’’, सेहत बचाओं, एनिमिया मुक्त भारत बनाओं, ’’ भारत विकास परिषद का एक ही सपना, कहीं न हो एनिमिया, स्वच्छ,स्वस्थ होगा भारत अपना, एनिमिया मुक्त बने भारत अपना’’ सहित विभिन्न नारें लगा रहे थे।
वरिष्ठ भ्रमण पथ से रैली को भारतीय सीमा सुरक्षा बल के कमाण्डेंट पुष्पेन्द्र सिंह व भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित अनुप्रिया चौधरी ने रवाना किया। पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ स्वयं बी.एस.एफ. के जवानों के साथ साइकिल पर भ्रमण पथ पहुंचे । उन्होंने कहा कि विश्व के अनेक देशों में लोग साइकिल को अपना कर अपनी सेहत सुधार रहे है तथा पर्यावरण को सुरक्षित रख रहे है। उन्होंने अपनी विदेश यात्रा का संस्मरण सुनाते हुए कहा कि कई देशों में साइकिल चालकों को लक्जरी कार चालकों से अधिक सम्मान दिया जाता है। भारत में भी अब साइकिल चलाना उच्च स्टेटस का सिम्बल बन रहा है। भारतीय पसेवा में चयनित अनुप्रिया चौधरी ने कहा कि नियमित प्रयास व अभ्यास करने पर सफलता अवश्य मिलती है। पर्यावरण प्रदूषण को रोकने, उतम स्वास्थ्य के लिए हीन भावना को छोड़कर साइकिल चलाएं। रोटरी क्लब मरुधरा के अध्यक्ष कैलाश कुमावत ने कहा कि साइकिल के माध्यम से शारीरिक व्यायाम कर शरीर को स्वस्थ रखना, साइकिल चलाने की पुरानी परम्परा को जन हित में पुनः स्थापित करना है। ,
विकास परिषद की मीरां शाखा, (महिला एवं बाल विकास प्रकोष्ठ), की प्रांतीय संयोजक डॉ.दीप्ति वाहल ने कहा कि रैली का उद्ेश्य साइकिल को बढ़ावा देना, एनिमिया मुक्त भारत अभियान के तहत महिलाओं व किशोरियों में जागरुकता लाना, पर्यावरण का संरक्षण करना, ईंधन की बचत करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा की जनरल एसेम्बली ने अप्रेल 2018 में विश्व साइकिल दिवस 3 जून घोषित किया था, तभी से प्रतिवर्ष साइकिल दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि भारत विकास परिषद की मीरां शाखा की ओर से 11 जून को संभव अस्पताल में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। संस्था एनिमिया मुक्त भारत, स्वच्छ भारत सहित विभिन्न सामाजिक व आमजनों के हितों के लिए कार्य कर रहा है।
आयोजन से जुड़े गुप्ता हेल्थ सिटी व मन मंदिर के संस्थापक सुरेश गुप्ता ने बताया कि बीकानेर में दो से अधिक वर्षों से सप्ताह मेंं एक दिन साइकिल चलाने वाले व नियमित साइकिल चलाने वाले समूह में निरन्तर युवक-युवतियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। सुश्री सविता पूनियां नाल से बीकानेर साइकिल पर पहुंचकर समूह में पूनरासर, देशनोक धार्मिक व पर्यटन स्थलों तक साइकिल यात्रा करती है। ऐसे अनेक युवक-युवतियां है जो साइकिल चलाकर अपने आपको गौरव महसूस करते है। उन्होंने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में जय नारायण व्यास कॉलोनी के आदर्श विद्या मंदिर में रविवार शाम को छायादार, फल, फूलदार 108 पौधों का रोपण किया जाएगा। खतूरिया कॉलोनी के गुप्ता हेल्थ सिटी में रोटरी क्लब की ओर से 101 पौधों का वितरण किया गया। अतिथियों का स्वागत ईशा गुप्ता व प्रशांत गुप्ता ने भारतीय संस्कृति के अनुसार तिलक लगाकर किया।

Author