Trending Now




बीकानेर.विधानसभा चुनाव-23 से पहले पुलिस, जिला, स्वास्थ्य सहित हर विभाग में व्यापक फेरबदल की तैयारी चल रही है। तीन साल से अधिक समय से एक ही स्थान पर जमे अधिकारियाें-कर्मचारियों को इधर-उधर किया जाएगा। सूचियां तैयार करने का काम जोरों पर चल रहा है। पुलिस महकमे में जिन अधिकारियों ने तीन व चार साल की अवधि पूरी कर ली है, उनकी सूचियां तैयार भी कर ली गई हैं।

65 फीसदी बदल जाएंगे पुलिस अधिकारी

बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने बताया कि रेंज के चारों जिलों से चार व तीन साल से एक ही जगह पर पदस्थापित पुलिस निरीक्षकों व उप निरीक्षकों की सूचियां तैयार करवाई गई हैं। जून में पुलिस निरीक्षकों व उप निरीक्षकों के तबादले किए जाएंगे। विधानसभा चुनाव पॉलिसी के तहत होने वाले तबादलों से रेंज भर में करीब 75 से 78 फीसदी अधिकारी बदल जाएंगे। करीब सवा दो सौ अधिकारियों के तबादले होंगे।

इसलिए होंगे तबादले
राज के कार्यों की गति बढ़ाने, पारदर्शिता लाने, जवाबदेही तथा उत्तरदायित्व निर्धारित करने के लिए प्रदेश के सभी विभागों में वर्षों से एक ही अनुभाग, कार्यालयों में पदस्थापित अधिकारियों-कर्मचारियों को बदला जाएगा, ताकि विधानसभा चुनाव में किसी तरह के आरोप-प्रत्यारोप नहीं लगें। इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने आदेश जारी किए हैं। आदेश में यह भी कहा गया है कि किसी भी अधिकारी या कर्मचारी की एक ही स्थान पर पदस्थापन अवधि सामान्यत: 3 वर्ष तथा विशिष्ट प्रकृति या आवश्यकतानुसार पांच वर्ष से अधिक नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

पहली सूची में यह अधिकारी

बीकानेर पुलिस रेंज मुख्यालय की एक सूची में बीकानेर जिले के दो निरीक्षक, चार उप निरीक्षक, श्रीगंगानगर के तीन निरीक्षक, सात उप निरीक्षक, चूरू के एक निरीक्षक व छह उप निरीक्षक तथा चूरू के एक उप निरीक्षक का नाम शामिल हैं। इन सभी ने जिलों में चार साल पूरे कर लिए हैं।
यह हैं मायने
कोई पुलिस निरीक्षक, उप निरीक्षक एक जिले में चार साल तक रह सकता है।
एएएसआई, हवलदार व सिपाही एक पुलिस वृत्त में अधिकतम 15 साल ही रह सकता है।

सिपाही से लेकर एएसआई पांच साल तक ही एक थाने में तैनात रह सकते हैं।
पिछले विधानसभा चुनावों में जो जिस थाने में था, इस बार वह उस थाने में नहीं रहेगा।

चुनाव आयोग 1 अप्रेल 2024 को तीन साल होने वाले अधिकारियों की जगह बदलेगा।
तबादला सूचियां तैयार

पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार सूचियां तैयार कर ली गई हैं। पहली सूची में रेंज के 24 पुलिस अधिकारी शामिल हैं, जिनके आगामी दिनों में तबादले किए जाएंगे।

ओमप्रकाश, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

Author