Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आमजन को जागरूक करने के लिए नशामुक्ति सन्देश पोस्टर्स का शनिवार को विमोचन किया। यह पोस्टर सामाजिक कार्यकर्ता भूरमल सोनी और प्रणाम सोनी द्वारा तैयार किए गए हैं। इस दौरान पूर्व उप महापौर शकीला बानो, पार्षद अंजना खत्री भी मौजूद रहे।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि तम्बाकू का सेवन बेहद घातक है। इसके सेवन से मुंह, गला, लीवर और फेफड़ों आदि में कैंसर हो सकता है। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत मुंह का कैंसर गुटखा चबाने से होता है, क्योंकि इसमें घातक रासायनिक तत्व मिले होते हैं। उन्होंने कहा कि तम्बाकू, गुटखा, धुम्रपान और शराब के कारण कई तरह की असामाजिक घटनाएं भी हो सकती हैं।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में की गई जागरूकता की पहल सराहनीय है। नशामुक्त बीकाणा के लिए आमजन व संस्थाओं को आगे आना चाहिए।
कला शिक्षक भूरमल सोनी और प्रणाम सोनी ने बताया कि नि:शुल्क ड्राइंग एण्ड हैंडराइटिंग शिविर में धूम्रपान निषेध सन्देशित पोस्टर्स बनाना सिखाया जा रहा है। साथ ही बच्चों को कोटपा कानून 2003 के प्रावधानों की जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि घर में कोई नशा छोड़ना चाहते हैं, तो सरकारी हेल्प लाइन 104 से सहायता ली जा सकती है।
*योग शिविर में दी जानकारी*
भूरमल सोनी ने बताया कि बाबा रामदेव पार्क में चल रहे ध्यान योग शिविर एवं द्रोणाचार्य तीरंदाजी संस्थान एम ग्राउंड में आयोजित हो रहे प्रशिक्षण सत्र में तंबाकू, गुटखा, शराब के दुष्परिणामों की जानकारी पोस्टरों के माध्यम से दी गई नशा नहीं करने का संकल्प दिलाया गया। तीरंदाजी प्रशिक्षक गणेश व्यास ने नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताया। योग प्रशिक्षक नंदकिशोर गहलोत ने नशा मुक्ति के लिए योग और प्राणायाम के विभिन्न अभ्यासों को अपनाने का आह्वान किया।

Author