Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खारिया मल्लिनाथ के नव निर्मित भवन का शुक्रवार को लोकार्पण किया। इस भवन के निर्माण पर 35 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने छोटी-छोटी ग्राम पंचायतें बनाकर उनके विकास का मार्ग प्रशस्त किया है। इस ग्राम पंचायत भवन में गांव के विकास के निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत बनने से विकास की राह आसान होती है। उसका अपना पटवार मंडल होने के साथ ही इस मिनी सचिवालय में अन्य विभाग के अधिकारी बैठकर गांव की विकास की इबारत लिखेंगे।
ऊर्जा मंत्री ने खारिया मल्लिनाथ को ग्राम पंचायत बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार प्रकट किया और कहा कि खारिया मल्लिनाथ, खारियाबास, थामोली, सीगड़ों की ढाणी, कृष्ण नगर, राजीव नगर, मूल रूप से तो बास ही है थे और मल्लिनाथ के गांव। इनकी जनसंख्या कम थी इसलिए यह ग्राम पंचायत नहीं बन पा रही थी। इसके बावजूद मुख्यमंत्री ने इसे ग्राम पंचायत बनाने की हमारी मांग को पूरा किया है। हम सबके लिए खुशी की बात है कि खारिया मल्लिनाथ नई ग्राम पंचायत बनी। उन्होंने कहा कि किसी भी गांव
के लिए इससे बड़ी बात नहीं होती कि वह ग्राम पंचायत बने। यह ग्राम पंचायत मल्लिनाथ और बास के बीच में बनी है। सभी के लिए सुविधाजनक है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राजस्थान में उच्च शिक्षा, सामान्य शिक्षा और तकनीकी शिक्षा का विस्तार किया गया है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने पिछले कार्यकाल में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा व निःशुल्क जांच योजना शुरू कर जनता को बड़ी राहत दी। अब मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपये तक के उपचार की जिम्मदारी राज्य सरकार ने ली है। दुर्घटना बीमा की राशि बढ़ाकर 10 लाख रूपये कर दी है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक व्यक्ति को महंगाई से राहत मिले। इसे ध्यान रखते हुए गांव-गांव में प्रशासन गांवों के संग अभियान के साथ महंगाई राहत के स्थाई एवं अस्थाई कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति इन शिविरों में जाए तथा पात्रता के अनुसार अधिकतम योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि देशभर में पहली बार ऐसे शिविर आयोजित हो रहे हैं, जिनसे प्रत्येक परिवार को लाभ मिलेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा और दुर्घटना बीमा, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर अनुदान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन,मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड किट सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताया।
इस अवसर पर उप प्रधान रेवंत राम संवाल, झंवर लाल सेठिया, सरपंच खिंदासर रतिराम, किशन सिंह भाटी मियांकौर, घेवर सिंह, डा.राम निवास, पंचायत समिति सदस्य मीरा देवी, जिला परिषद सदस्य दशरथ सिंह, भीखाराम, ओम प्रकाश सेन, टोकला सरपंच मनफूल, हरचंद सीगड़, पूर्व सरपंच भाणेका गांव पाबूराम अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

Author