Trending Now




बीकानेर, जल जीवन मिशन के तहत अब तक जिले के 50 हजार 480 परिवारों को नल युक्त कनेक्शन दे दिया गया है। वहीं जिले के 2 हजार 129 राजकीय विद्यालयों, 1 हजार 291 आंगनबाड़ी केंद्रों और 335 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी इस योजना के तहत जोड़ा जा चुका है।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 97 हजार 960 कनेक्शन दिए जाने हैं। अब तक इनमें से 42 प्रतिशत कनेक्शन करवाए जा चुके हैं। यह उपलब्धि राज्य की औसत से 4 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि 63 गांवों में शत-प्रतिशत कनेक्शन करवा दिए गए हैं। वहीं 147 योजनाओं के 259 गांवों में कार्य प्रगति पर है।
*गुणवत्ता नहीं पाए जाने पर हुई सतत कार्यवाही*
जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि जिला कलेक्टर के नेतृत्व में नियमित रूप से आयोजित होने वाली बैठकों में कार्यों की गुणवत्ता और समयबद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। अब तक पूगल, छत्तरगढ़, हंसेरा, पारवा और नाल में पाइपलाइन नॉर्म्स के अनुसार गहरी नहीं होने पर इसे दुरुस्त करवाया गया। वहीं कोडमदेसर में संवेदक के खिलाफ सेवा नियमों के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही की गई। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि विभाग के समस्त अभियंताओं को नियमित रूप से फील्ड विजिट करने के लिए निर्देशित किया गया है।

Author