Trending Now




बीकानेर,नेशनल इक्वाइन रिसर्च ने भ्रूण ट्रांसफर तकनीक में एक बड़ी सफलता हासिल की है। देश की पहली सरोगेट मारवाड़ी घोड़ी ने शुक्रवार को हॉर्स प्रोडक्शन कॉम्प्लेक्स में एक बच्चे को जन्म दिया।

भारतीय कृषि अनुसंधान परियोजना के तहत संचालित अश्व अनुसंधान केंद्र बीकानेर के वैज्ञानिक इस सफलता से उत्साहित हैं। भ्रूण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी में, एक दाता घोड़ी से ब्लास्टोसिस्ट चरण (गर्भाधान के 7.5 दिन बाद) में एक निषेचित भ्रूण एकत्र किया गया था।

इसे प्राप्तकर्ता घोड़ी (सरोगेट मदर) के गर्भाशय में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया। नियत तारीख के लगभग 11 महीने बाद, सरोगेट घोड़ी ने एक स्वस्थ बछड़े को जन्म दिया। वैज्ञानिकों ने भ्रूण स्थानांतरण से पैदा हुए देश के पहले मारवाड़ी का नाम राज प्रथम रखा है। इसका जन्म वजन 23 किलो है। हॉर्स प्रोडक्शन कॉम्प्लेक्स, बीकानेर इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने वाला देश का पहला संस्थान बन गया है।

मारवाड़ी नस्ल के घोड़ों की संख्या देश में तेजी से घट रही है। आईसीएआर-एनआरसीई इस नस्ल के संरक्षण और प्रसार के लिए काम कर रहा है। इसी दिशा में मारवाड़ी घोड़े की नस्ल के शुक्राणुओं के संरक्षण के लिए एक परियोजना शुरू की गई थी। राष्ट्रीय पशुधन मिशन के इस प्रोजेक्ट में डॉ. टीआर तल्लूरी, डॉ. यशपाल शर्मा, डॉ. आरए लेघा और डॉ. आरके देदार की टीम ने मारवाड़ी घोड़ी में सफल भ्रूण स्थानांतरण किया. डॉ. सज्जन कुमार, मनीष चौहान ने भी टीम का सहयोग किया। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कृषि प्रबंधन में मदद की। अभी तक 10 मारवाड़ी घोड़ों के स्पर्म का विट्रीफिकेशन सफलतापूर्वक किया जा चुका है।

यह तकनीक नस्ल प्रसार में उपयोगी साबित होगी
भारत में घोड़ों की संख्या तेजी से घट रही है। बांझपन और गैर-प्रजनन मार्स भी एक कारक हैं। यह तकनीक ऐसे जानवरों से भराव प्राप्त करने में उपयोगी सिद्ध होगी। वैज्ञानिकों की टीम को बधाई जिन्होंने भारत में भ्रूण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी से सफलतापूर्वक एक मारवाड़ी फिल्म प्राप्त की है।

Author