Trending Now




बीकानेर,जयपुर के समाज सेवी रवि शंकर धाभाई ने आज एक मांग पत्र केंद्रीय पर्यावरण एवम वन मंत्री भूपेंद्र यादव और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजकर मांग की है कि आने वाले मानसून में वन महोत्सव मनाने और आम जनता को निःशुल्क पेड़ पौधे वितरण करने की मांग उठाई है और अपने पत्र में उनके प्रयासों के बारे में भी उल्लेख किया है कि आपको जानकर खुशी एवम गर्व होगा कि प्रत्येक वर्ष की भांति भगवान श्री देवनारायण एवम भेरू बाबा मंदिर समिति और अखिल भारतीय गुर्जर महासंघ के सदस्यों द्वारा रविवार दिनांक 2 जुलाई को प्रातः 9 बजे वन महोत्सव पौधरोपण कार्यक्रम श्री देव चौक मंदिर श्री देवनारायण एवम भेरू बाबा गुर्जर की ढाणी सेक्टर 4 विद्याधर नगर जयपुर ग्रेटर वार्ड 24 में आयोजित किया जा रहा है । अतः आपसे सादर अनुरोध है कि इस पावन आयोजन हेतु 51 निःशुल्क बडे साइज के हमे उपरोक्त धार्मिक स्थल पर तारीख 30 जून से पूर्व ही व्यवस्था करवाकर अनुग्रहित करे। आपकी बडी मेहरबानी होगी और हम आपके बड़े आभारी रहेंगे। हमारे गुर्जर परिवारजनों द्वारा विद्याधर नगर योजना लागू करने से पूर्व हमारे गुर्जर पूर्वजों द्वारा अमानीशाह नाले के ठीक ऊपरी स्तर पर विकसित कर ( प्लाट नंबर 354, 362 एवम 363 के पास स्थित, गुर्जर की ढाणी , सेक्टर 4 ) स्थित भूमि पर बने प्राचीन मंदिर भगवान श्री देवनारायण एवम भेरू बाबा धार्मिक स्थल, धार्मिक कार्यक्रम जैसे भगवान श्री देवनारायण जयंती, भैरव अष्टमी , गोठ , होली , दशहरा इत्यादि धार्मिक आयोजन गत 15 वर्षों से जयपुर कलेक्टर महोदय एवम श्रीमान पुलिस उपायुक्त महोदय (उत्तर) से लिखित में अनुमति लेकर धार्मिक महोत्सव आयोजित किए जाते रहते है । आपको जानकर खुशी होगी कि श्री देवनारायण जयंती 16 फ़रवरी 2024 को बड़े धूमधाम से उपरोक्त धार्मिक स्थल पर मनाई जाएगी।

पर्यावरण और भारतीय संविधान: भारत का संविधान (42वां संशोधन अधिनियम, 1976) स्पष्ट रूप से पर्यावरण संरक्षण और सुधार को शामिल करता है।

अनुच्छेद 48A: राज्य पर्यावरण की रक्षा और सुधार में आसानी और देश के वनों और वन्य जीवन की रक्षा करने का प्रयास करेगा।

अनुच्छेद 51ए (जी): वनों, झीलों, नदियों और वन्य जीवन सहित प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा और सुधार करना और जीवित प्राणियों के प्रति दया रखना भारत के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य होगा।

इस पत्र के माध्यम से मैं आप सभी का ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाहता हूं कि देश भर में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई तथा कारखानों से निकलने वाले धुंए के कारण पर्यावरण को अत्यधिक क्षति होती रही है । आजकल वन महोत्सव के अवसर पर सरकारी वन विभाग, जयपुर विकास प्राधिकरण, जयपुर नगर निगम, पुलिस विभाग, राजस्थान पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड , स्काउट, एनएसएस, एनसीसी कैडेट्स एवम सामाजिक संस्थाओं, विकास एवम मोहल्ला समितियों , सामाजिक कार्यकर्ताओं इत्यादि के साथ मिलजुकर एवम एकजुट होकर वृक्षारोपण की अभियान चलाकर जनता के साथ शुरुआत करने की तुरंत आवश्यकता है ।

सामाजिक कार्यकर्ता रवि शंकर धाभाई ने अपना सुझाव दिया है कि जनमानस में वह जागरूकता नहीं आ पा रही है जो पर्यावरण वह ग्लोबल वार्मिंग के संबंध में होना चाहिए जन जागरूकता की कमी के कारण पर्यावरण में प्रदूषण का खतरा बहुत बढ़ता ही जा रहा है पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पौधे लगाना अति आवश्यक है पौधे लगाने से ना केवल पर्यावरण स्वच्छ बनेगा बल्कि प्रदूषण से होने वाली गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिल पाएगा । वृक्ष घटा का आभूषण है आओ मिलकर व्यक्त लगाएं इस घटा को और भी सुंदर बनाएं इस स्थान पर वातावरण प्रदूषित नहीं हो पाएगा सभी आसपास के निवासियों ने स्वच्छ हवा में सांस ले पाएंगे।

रवि शंकर धाभाई ने बताया कि वर्तमान में जन मानस को बिजली पानी फ्री की बजाय 11 पेड़ पौधे निशुल्क आवश्यक रूप से उपलब्ध कराए जिससे आम इंसान शुद्व वातावरण में सुख एवम चैन से जीवन यापन कर सके। सभी राज्य सरकारों द्वारा अपने बजट में इस प्रकार के प्रावधान रखे कि उनको प्रत्येक वर्ष में पूरे राज्य में निःशुल्क पेड़ पौधे वितरण किए जाए जिससे वातावरण शुद्व हो सके , शुद्ध हवा का आनंद ले सके और आम इंसान लंबी आयु जी सके।

राजस्थान उस वीर धरा है जहाँ एक नही सैंकड़ो की संख्या में नारियों ने व्रक्ष को बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति तक दे दी जो कि यह सम्पूर्ण विश्व मे अपने आप मे एक अनूठा उदाहरण है ।

आइए हम सभी मिलकर ऐसी मुहिम चलाए और हम सभी मिलकर इस पावन दिवस के उपलक्ष्य में पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए व्रक्ष लगाने तथा जल एवम वायू के प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कारणों को समाप्त करने का संकल्प एवम शपद लेवे और 5 जून को आने वाले विश्व पर्यावरण दिवस पर इस प्रकार की गतिविधियों का संचालन किया जा सकता है ।

अखिल भारतीय गुर्जर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवि शंकर धाभाई ने अपने मांग पत्र में निवेदन किया है कि आप द्वारा सबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर मुझे आपके आदेश की प्रतिलिपि भिजवाने की मेहरबानी करे।

Author