Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर खाजूवाला के 4 बीजीएम के ग्रामीणों ने गांव के स्कूल के सभी कक्षा कक्षों के लिए स्मार्ट टीवी दिए हैं। जिला कलक्टर ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में इन भामाशाहों का सम्मान किया।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सिंह भाटी ने बताया कि जिल में चल रहे डिजिटल इनिशिएटिव फॉर क्वालिटी एजुकेशन (डीआईक्यू) से प्रेरित होकर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के पूर्व अध्यापक प्रताप सिंह ने स्कूल के लिए आठ स्मार्ट टीवी भेंट किए हैं। वहीं ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से तीन टीवी दिए हैं। इस स्कूल में डीआईक्यूई के तहत पूर्व में एक स्मार्ट टीवी दिया गया था। इस प्रकार स्कूल की पहली से लेकर बारहवीं कक्षा के सभी कक्षा कक्षों में अब स्मार्ट टीवी होगी।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई शिक्षकों की कमी के कारण प्रभावित नहीं हो, इसे ध्यान रखते हुए डीआईक्यू प्रारम्भ किया गया था। इस अभियान के तहत अब तक 965 स्मार्ट टीवी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 4 बीजीएम का स्कूल जिले का पहला ऐसा सरकारी स्कूल होगा, जिसके सभी कक्षा कक्षों में स्मार्ट टीवी होंगे। उन्होंने इसे अनुकरणीय बताया और कहा कि बच्चो के बेहतर भविष्य की दृष्टि से यह अच्छी पहल है।
जिला कलक्टर ने कहा कि स्मार्ट टीवी के माध्यम से अध्यापन के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ी है। वहीं स्मार्ट लर्निंग माध्यम से बच्चे नई जानकारी सीख रहे हैं। इस दौरान जिला कलक्टर ने साफा और शॉल ओढाकर तथा स्मृति चिह्न भेंट कर प्रताप सिंह का सम्मान किया। इस अवसर पर खाजूवाला के ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी बद्रीराम का सम्मान भी किया गया।
कार्यक्रम में पीओ कृष्ण कुमार शर्मा, एपीसी कृष्ण मोहन शर्मा, कैलाश धवल, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी पद्मा तिलवानी, संस्था प्रधान नानूराम सैनी, भामाशाह एवं प्रेरक शिवदत्त सीगड़, कृष्ण कुमार, इन्दराज, श्याम सुन्दर रामावत, अविनाश व्यास, दिलीप सिंह, किशन सिंह आदि मौजूद रहे।

Author