Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोगड़ियावाला (भड़ल) में नाबार्ड आरआईओएफ और राज्य मद से 35 लाख 23 हजार रुपए की लागत से बने चार कक्षा-कक्ष मय बरामदा का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने बज्जू उपखंड क्षेत्र में शिक्षा, चिकित्सा, बिजली, पानी सहित अन्य क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी और कहा कि इस विद्यालय के बच्चों के बैठने के लिए 200 टेबल कुर्सी के लिए 5 लाख रुपए विधायक कोटे से दिए जाएंगे। यह फर्नीचर अगले सत्र शुरू होने से पहले इस विद्यालय को मिल जाएंगे। उन्होंने गोगड़ियावाला के घरों के ऊपर से गुजरने वाली विद्युत लाइन को शिफ्ट करने के लिए विधायक कोष से 10 लाख रुपए देने की भी घोषणा की। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा प्रस्तुत सभी समस्याओं का समाधान करवाने के प्रयास किए जाएंगे। गांव सुखपुरा के उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए 41 लाख रुपए की स्वीकृति जारी हो चुकी है। इस राशि से इसका भवन बनकर तैयार होगा।
इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य ने विद्यालय की चारदीवारी बनवाने, स्कूल के खाली मैदान को खेल मैदान में विकसित करने की बात कही। ग्रामीणों ने गोगड़ियावाला ने 33 केवी जीएसएस बनाने, सुथारों और नाइयों के बास में सामुदायिक भवन बनवाने, सुथारों की ढाणी व कांजी इंदा की ढाणी में पेयजल लाइन की व्यवस्था की मांग रखी।
*भाटियों की ढाणी में उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन का किया लोकार्पण*
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने उपखंड बज्जू के गांव भाटियों की ढाणी में नवनिर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन का लोकार्पण किया। उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन 41 लाख रुपए की लागत तैयार हुआ है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यह उप स्वास्थ्य केंद्र बहुत पुराना है। इसके भवन की स्थिति अच्छी नहीं थी। उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में ऐसे बहुत से उप स्वास्थ्य केंद्र हैं, जिनके अपने भवन नहीं थे। इस संबंध में चिकित्सा मंत्री को उप स्वास्थ्य केंद्र भवनों की समस्या के बारे में अवगत कराया था। अब धीरे-धीरे क्षेत्र में उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सा व शिक्षा हमारे लिए बहुत जरूरी है और इसको केंद्र बिंदु मानकर इन संस्थानों का विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री ने ‘पहला सुख निरोगी काया’ को केंद्र में रखते हुए कार्य किए हैं। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य में चिकित्सा सुविधाओं पर विशेष ध्यान देते उप स्वास्थ्य एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, उप जिला हॉस्पिटल, ट्रॉमा सेंटर आदि हमारे क्षेत्र को दिए हैं। हाल ही में 7 नये उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत हुए हैं।
इस अवसर पर गौडू सरपंच सही राम गोदारा, पूर्व सरपंच गौडू गणपत राम, चूनाराम धायल, पोलाराम, पूनमचंद खीचड़, भागीरथ, तहसीलदार रमण दान चारण, नरेगा लोकपाल किशोर सिंह, विकास अधिकारी बीका, सरपंच गोगड़ियावाला कालूराम मेघवाल, गणपत सीगड़, समसा के कार्यक्रम अधिकारी रामदान चारण, सीबीईओ बज्जू डॉक्टर रामगोपाल शर्मा, मांगू सिंह, सुनील गोदारा आदि अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

Author