Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने देशवाली की कुम्हार धर्मशाला में विधायक निधि कोष से 20 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि कुम्हार समाज ने मेहनतकश समाज के रूप में ख्याति अर्जित की है। अपने सृजन और कलाकृतियों के बल पर देश और दुनिया को आगे बढ़ाने में कुम्हार समाज का विशेष योगदान रहा है। प्राचीन काल में जब धातु निर्मित वस्तुओं का प्रचलन नहीं था, तब मिट्टी निर्मित बर्तनों और कलाकृतियां ही उपयोग में लाई जाती थी। आज राजस्थान सरकार कुम्हार समाज के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस धर्मशाला के चौक में दो और धर्मशाला के सामने एक हैलोजन लाइट के यहां बैठने के लिए 10 बैंच पंचायत समिति मद से लगाई जाएगी। साथ ही इस हाॅल के विस्तार के लिए एमएलए फंड से 11 लाख रुपए और स्वीकृत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि धर्मशाला को मीठे पानी से जोड़ने के लिए कोलायत के उच्च जलाशय (टंकी) से पेयजल लाइन डालने के निर्देश दे दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि कोलायत बहुत बड़ा विधानसभा क्षेत्र हैं। इस क्षेत्र में 500 करोड़ रुपए की सड़कें बना दी गई हैं तथा 400 करोड रुपए की सड़कें और स्वीकृत हुई हैं। पिछले 4 सालों में शिक्षा, उच्च शिक्षा, सड़क, चिकित्सा आदि के क्षेत्र में बहुत काम हुए हैं। फिर भी कुछ और काम करवाए जाने शेष हैं। उन्होंने कहा कि कोलायत विकसित विधानसभा क्षेत्र के रूप में अपनी पहचान बनाएं, इसके लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष हजारी राम गेदर, देशवाली कुम्हार पंचायती धर्मशाला के अध्यक्ष नैनू राम गेदर, धर्मशाला के सचिव व जिला परिषद सदस्य पुरखा राम गेदर, उप प्रधान रेवन्त राम संवाल, झंवर लाल सेठिया, जिला परिषद सदस्य मदनलाल चौहान, संस्था के संरक्षक धुड़ाराम गेदर, नरेगा लोकपाल किशोर सिंह, कुम्हार समाज के जिला अध्यक्ष रामलाल गोगरिया, कोटड़ी सरपंच सोहनलाल सहित कुम्हार समाज के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Author