Trending Now




बीकानेर,राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन आवेदन 15 मई से शुरू होंगे। आठवीं और 10वीं पास उम्मीदवार विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकेंगे।

जिले में संचालित आठ राजकीय आईटीआई महाविद्यालयों में विभिन्न पेशों के लिए 1440 सीटें निर्धारित की गई हैं। जिस पर अभ्यर्थी प्रवेश के लिए 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। कॉलेज स्तर पर भी दाखिले की तैयारी शुरू कर दी गई है।

गाइडलाइन के अनुसार प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की आयु 14 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। आयु की गणना 1 सितंबर 2023 से की जाएगी। प्रशिक्षणार्थियों को आईटीआई के दो वर्षीय पाठ्यक्रम के साथ-साथ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं पास की समकक्षता का प्रावधान है। उम्मीदवार 10वीं पास और 8वीं पास दोनों योग्यताओं का चयन कर सकेंगे और एक ही इवेंट में दोनों योग्यताओं के लिए विकल्प चुन सकेंगे।

राजकीय आईटीआई कॉलेज में प्रवेश के दौरान महिला अभ्यर्थियों को कोई प्रशिक्षण शुल्क नहीं देना होगा। वहीं ऑनलाइन आवेदन में एससी-एसटी के लिए 175 रुपये और अन्य उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है.

आईटीआई के लिए युवा इन कॉलेजों में इलेक्ट्रॉनिक्स, फिटर, मैकेनिक मोटर व्हीकल, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनिंग टेक्नीशियन, वायरमैन, वेल्डर स्टेनोग्राफी हिंदी, कोपा, कॉस्मेटोलॉजी आदि का प्रशिक्षण ले सकेंगे।

Author