Trending Now




बीकानेर,कोटा उत्तर भारत में सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण राजस्थान के उत्तरी हिस्से में फिर से बारिश-आंधी का दौर शुरू हो गया है। बीती रात गंगानगर, बीकानेर एरिया में बारिश के साथ ओले गिरे।

इस सिस्टम का असर 6 मई तक राज्य में रहेगा। आंधी-बारिश का दौर चलेगा। आज भी 14 जिलों में बारिश की संभावना है। 7 मई से राज्य में मौसम पूरी तरह शुष्क हो जाएगा। गर्मी बढ़ने लगेगी। संभावना है कि अगले सप्ताह राज्य में कुछ जगहों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला जाएगा।

मौसम केंद्र जयपुर और स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक कल देर रात पाकिस्तान बॉर्डर से लगते एरिया में 30 किलाेमीटर रफ्तार के साथ आंधी चली। हल्की बारिश के साथ ओले भी गिरे। इस सिस्टम के कारण कल जैसलमेर, दौसा, जयपुर, बाड़मेर और जोधपुर में भी बारिश हुई। बारिश और आंधी के कारण चूरू, अलवर, जयपुर में रात का तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस गिर गया। मौसम केन्द्र जयपुर ने आज अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, नागौर और गंगानगर जिलों में 30-40 किलोमीटर स्पीड से तेज हवा चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

6 मई को अलवर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और गंगानगर में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 48 घंटों के दौरान कहीं-कहीं मेघगर्जन, अचानक तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश दर्ज होने की संभावना है। 7-8 मई से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव प्रदेश में खत्म होगा और आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होने के साथ तापमान 3 से 6 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है।

Author