Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कोलायत विधानसभा क्षेत्र आज विकास की दृष्टि से जिले के अग्रणी ब्लॉक में शामिल है। यहां सड़क, पेयजल और बिजली आपूर्ति जैसी सुविधाओं के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता में भी बुनियादी सुधार हुआ है। श्री भाटी ने गुरूवार को कोलायत के सेवड़ा गांव में ढाई लाख लीटर क्षमता के नये उच्च जलाशय निर्माण के भूमि पूजन अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस उच्च जलाशय से सेवड़ा, नेतावतों की ढाणी, गहलोतों की ढाणी, दादूका गांव, मेहताबसिंह पूरा की लगभग 6 हजार आबादी को लाभ मिल सकेगा। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस योजना के निर्माण के बाद इन गांवों में निर्धारित मापदंडों के अनुसार पर्याप्त दबाव से जलापूर्ति संभव हो सकेगी। इसके लिए कुमारवाला में 4000 किलोलीटर की डिग्गी का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने सेवड़ा व नगरासर में एक-एक ट्यूब वेल के प्रस्ताव बनाने के लिए जलदाय विभाग के अभियन्ता को निर्देश दिये। साथ ही कहा कि पेयजल समस्या से प्रभावित गांवों की जनसंख्या के अनुसार टैंकर के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाए। उन्होंने ग्राम पंचायत नगरासर के 3 गांव में पेयजल समस्या के समाधान के निर्देश दिए और कहा कि सेवड़ा की पानी की पुरानी टंकी भी चालू की जाए।

भाटी ने कहा कि कोलायत लम्बे समय तक विकास की मुख्यधारा से पीछे रहा लेकिन वर्तमान में इस क्षेत्र का बहुआयामी विकास हुआ है। युवा व विद्यार्थियों की शिक्षा और विशेष तौर पर उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज खुलवाए गए हैं। 8 कॉलेज स्वीकृत करवाए कर अस्थाई रूप से संचालित किए जा रहे हैं। इन कॉलेजों के लिए भूमि आवंटन कर दिया गया है तथा भवन निर्माणाधीन है। क्षेत्र में 600 करोड़ की सड़कें स्वीकृत हुई है। इनमें 6 मुख्य जिला सडकें भी शामिल है।
श्री भाटी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए शिविर आयोजित करवाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को इन शिविरों में पंजीकरण करवाने की अपील करते हुए कहा कि सरकार ने 100 यूनिट निःशुल्क घरेलू बिजली, कृषि कनेक्शन पर 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली, 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा व 10 लाख का दुर्धटना बीमा, प्रतिमाह राशन किट, 500 रुपए में सिलेण्डर जैसी 10 योजनाएं प्रारम्भ कर आम आदमी को कमरतोड़ मंहगाई से सहारा दिया है। ग्रामीण इनका लाभ लें और अन्य लोगों को भी पंजीकरण हेतु प्रेरित करें।
इस अवसर पर उन्होंने आमजन के अभाव अभियोग सुने और अधिकारियों को निर्देश दिए। ग्रामीणों की खातेदारी अधिकार देने की मांग पर श्री भाटी ने आयुक्त उपनिवेशन कन्हैयालाल सोनगरा प्राप्त आवेदनों पर जांच कर शीघ्र कार्यवाही करने के संबंध में दूरभाष पर ही निर्देश दिए।
इस अवसर पर सेवड़ा के छोटू सिंह, विकास अधिकारी अमर सिंह बीका, नगरासर के पूर्व सरपंच भंवर सिंह भाटी, उपनिवेशन तहसीलदार बिहारी लाल,जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता राजेश पुरोहित, गिराजसर के सरपंच जैतसिंह ,पंचायत समिति सदस्य भंवर लाल डारा, सेवड़ा के पूर्व सरपंच रामचन्द्र मेघवाल,प्यारे लाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Author