Trending Now




बीकानेर,उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर स्टेशन को एफएसएसएआई द्वारा ईट राइट स्टेशन का दर्जा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि बीकानेर स्टेशन , बीकानेर मंडल का पहला स्टेशन है, जिसे ईट राइट स्टेशन सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। खाद्य सुरक्षा के नियमानुसार लगभग 6 माह से चरणबद्ध तरीके से बीकानेर की एफएसएसएआई टीम और उत्तर पश्चिम रेलवे की टीम इसके लिए प्रयासरत थे।

मंडल रेल प्रबंधक श्री राजीव श्रीवास्तव के दिशा निर्देशों से इस चरण में बीकानेर मंडल पर खानपान सेवाओं की मानक गुणवत्ता हेतु बीकानेर स्टेशन को चयनित कर सभी एफबीओ को सूचीबद्ध किया गया तथा सभी एफबीओ के पास एफएसएसएआई खाद्य लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई।

स्टेशन पर प्री ऑडिट चेक लिस्ट के अनुसार कमियों की जानकारी प्राप्त कर उन्हें दूर किया गया तथा सभी सुपरवाईजर्स एवं फ़ूड हेंडलर्स को हाईजीन, स्वच्छता, न्यूट्रीशनल, फ़ूड वैल्यू, टेम्परेचर मेंटेनेंस, हेल्दी एवं सीजनल फ़ूड की उपलब्धता जैसे विषयों पर प्रशिक्षण देकर सभी को फोस्टेक प्रशिक्षण के सर्टिफिकेट प्रदान किये गये। प्री-ऑडिट व फ़ाइनल ऑडिट के उपरांत बीकानेर स्टेशन को ईट राइट स्टेशन का दर्जा 2 वर्षों के लिए प्रदान किया गया है। इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक/ बीकानेर डा. रमिंदर कौर, डा.रमेश मांझी,
मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक गौरव हारित,
खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अजय कुमार त्रिपाठी तथा फूड सेफ्टी टीम का विशेष योगदान रहा।

Author