Trending Now




बीकानेर,सीआईडी सीबी एवं बीछवाल पुलिस ने गुरुवार तड़के शोभासर में एक फैक्ट्री में दबिश दी। यहां से अच्छी क्वालिटी का कोयला जब्त किया जो कोयला गांधीधाम के कांडला पोर्ट से लाया हुआ था। यह कोयला पंजाब के मानसा जाना था। ट्रक चालकों व फैक्ट्री मालिकों ने मिलीभगत कर अच्छी क्वालिटी के कोयले को निकाल कर उसकी जगह घटिया क्वालिटी का कोयला ट्रकों में भरकर आगे भेज रहे थे। अच्छी क्वालिटी के कोयले का इस्तेमाल बिजली बनाने से लेकर सीमेंट बनाने तक में काम लिया जाता है। गुरुवार तड़के एएसपी सीआईडी-सीबी बीकानेर जोन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्यारेलाल श्योरान मय टीम एवं बीछवाल थानाधिकारी महेन्द्रदत्त शर्मा के नेतृत्व में टीम ने शोभासर िस्थत जीनमाता पीओपी फैक्ट्री के पीछे कुलदीपसिंह के बाड़े में दबिश दी। यह फैक्ट्री कुलदीपसिंह की है। वहां खड़े दो ट्रकों में कोयला भरा जा रहा था। वहीं बाड़े में एक तरफ अगले से कोयले की ढेरियां बनी हुई थी। यह ट्रक गुजरात के गांधी धाम से पंजाब के मानसा जा रहे थे। इसी बीच रास्ते में ट्रकों से असली कोयला निकाल कर घटिया क्वालिटी का कोयला भर कर आगे भेज रहे थे। पुलिस टीम ने दो ट्रक एक जेसीबी को जब्त किया वहीं बाप थाना क्षेत्र के कानसिंह की सिढ़ निवासी ट्रक चालक शंभुसिंह पुत्र मोहनसिंह राजपूत, जेसीबी चालक गुमानसिंह एवं ट्रक खलासी गोपालराम पुत्र पप्पूराम नायक को निरुद्ध किया गया जबकि कानसिंह की सिढ़ निवासी एक ट्रक चालक छतरसिंह पुत्र नारायणसिंह राजपूत मौके से भागने में सफल हो गया। प्रारंभिक जांच-पड़ताल में पता चला कि पिछले एक महीने से शोभासर फैक्ट्री में यह खेल चल रहा था।

पांच के खिलाफ मामला दर्ज
बीछवाल थाने में राजासर चोडि़या चूरू हाल अशोका ट्रांसलोजिस्टिकस के पार्टनर प्रभुराम पुत्र धर्माराम ब्राह्मण की रिपोर्ट पर बीछवाल थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। रिपोर्ट में शंभुसिंह, छतरसिंह, गोपालराम, किसनसिंह एवं देवीसिंह पर आरोप लगाया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यूं पकड़ में आई गड़बड़ी
पंजाब,दिल्ली और जम्मू कश्मीर में कोयला का उपयोग करने वाले व्यापारियों को पता चला कि कांडला पोर्ट से आ रहे कोयले में खराबी आ रही हैं। चैक किया गया तो पता चला कि कुछ कंटेनरों का माल ही खराब आ रहा हैं। अच्छी क्वालिटी के कोयले में जब निम्न क्वालिटी का कोयला मिक्स होता है। अच्छी क्वालिटी के कोयले को भी खराब कर देता हैं। अच्छी क्वालिटी के कोयले में गर्म रहने की ताकत अधिक होती है लेकिन लोकल कोयला जल्द ही राख में बदल जाता हैं। जब मिक्स कंटेनर के कोयले को तपाया जा रहा था तो उसकी क्षमता अन्य कंटेनरों के मुकाबले आधी से भी कम थी। जिस पर व्यापारियों की शक हो गया था कि कोयले में मिलावट आ रही हैं। व्यापारियों ने अशोका ट्रांसलोजिस्टिक कंपनी के अधिकारियों से शिकायत की। कंपनी ने जिन क्षेत्र से आने वाले ट्रकों में घटिया कोयला पाया गया, उन पर निगरानी रखनी शुरू कर दी।

एक साथ छह जिलों में दी दबिश
सीआईडी सीबी ने स्थानीय पुलिस थाने की टीम के साथ मिलकर कोयले की चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार सुबह एक साथ छह जिलों बीकानेर, जालोर, पाली, बाड़मेर, जोधपुर शहर और जोधपुर ग्रामीण में 13 जगहों पर छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने 10 एफआईआर दर्ज कर 19 लोगों को निरुद्ध कर पूछताछ की जा रही हैं।

Author