Trending Now




बीकानेर,बीकेईएसएल ने शहर में बीकानेर स्थापना दिवस के मौके पर होने वाली पंतगबाजी के दौरान विद्युत तंत्र का ध्यान रखने और चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने की अपील की है।

शहर में हर तरफ पंतगबाजी का माहौल बना हुआ है । इस दौरान खुशियां बिखरी रहे, इसके लिए पतंग उड़ाने के दौरान विद्युत सुरक्षा को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। पतंग उड़ाने के दौरान जरा सी गलती लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ सकती है। बिजली कंपनी बीकेईएसएल के सीओओ जयंत राय चौधरी ने बताया कि पतंग उड़ाने के दौरान विद्युत लाइनों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें। यदि कोई पतंग विद्युत लाइन में फंस जाए तो उसे हटाने का बिल्कुल भी प्रयास नहीं करें। लोहे अथवा एल्यूमिनियम के पाइप, सरिए व गीली लकड़ी आदि को विद्युत लाइनों से दूर रखें। अभिभावक अपने बच्चों पर उनके पतंग उड़ाने के दौरान पूरी नजर बनाएं रखें। पतंग लूटने के दौरान भी बच्चों पर पूरा ध्यान रखें ताकि वे विद्युत लाइनों पर उलझी पतंगों को उतारने का प्रयास नहीं करें। इसके साथ ही पतंग उड़ाने के लिए मैटेलिक तार (चाइनीज मांझा) का उपयोग नहीं करें। चाइनीज मांझे में विद्युत सुचालक मेटल का इस्तेमाल होने से उसके विद्युत लाइन के तारों के संपर्क में आने से करंट प्रवाहित होने की आशंका रहती है। पतंग उड़ाने के दौरान विद्युत खतरे से सावधान रहे और सुरक्षित रहें।
पतंगों को उड़ाने के लिए इस्तेमाल किए जा चाइनीज मांजे से लाइनों में फाल्ट आ जाते हैं और उपभाक्ताओं को बिजली बंद होने की परेशानी उठानी पड़ती है।

Author