Trending Now




बीकानेर,पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार शाम से मौसम का मिजाज बदल गया। तूफान 45-50 किमी की रफ्तार से आया। तूफान के बाद तेज बारिश हुई। बारिश के बाद तापमान गिरकर 8 डिग्री पर आ गया।

आंधी के कारण खाजूवाला में दुकानों की छप्पर, टीन के छप्पर और पेड़ की टहनियां टूट गईं. खेतों में कटी फसलें उखड़ गईं।

ग्रामीण क्षेत्र में रात आठ बजे के बाद दक्षिण-पश्चिम दिशा से चली तेज हवाओं ने कुछ ही देर में आंधी का रूप ले लिया। तूफान ने लूणकरणसर के खाजूवाला, पूगल, आरडी 682, कंकरवाला, गजनेर, नैखा, पलाना, देशनोक, कक्कू आदि इलाकों में अपना असर दिखाया। आंधी के बाद खाजूवाला में एक घंटे और आरडी 682 पर आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई। बारिश से मंडियों में रखे इसबगोल, जीरा, गेहूं, सरसों आदि भीग गए। शहर में रात नौ बजे के बाद तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई।

शहर में 7-8 मिनट तक भारी बारिश हुई और उसके बाद 15 मिनट तक आंधी चली। बारिश और आंधी के बाद मौसम सर्द हो गया। जयपुर मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर बुधवार और गुरुवार को भी देखने को मिलेगा. इससे पहले मंगलवार की दोपहर शहर में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन हवा की गति सामान्य रही। दोपहर बाद धूप निकली। गर्मी का असर इतना बढ़ा कि लोगों के पसीने छूटने लगे। न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Author