Trending Now




बीकानेर.शराब के ठेके इस वित्तीय सत्र में छोड़ चुके ठेकेदारों ने आबकारी विभाग और वर्तमान शराब ठेकेदारों की नाक में दम कर रखा है। पूर्व ठेकेदार बेखौफ अवैध रूप से शराब बेच रहे हैं। जगह-जगह पर अवैध शाखाएं खोल ली हैं, जिससे वर्तमान ठेकेदारों को नुकसान हो रहा है। अवैध शराब की दुकानें खुलने और शराब बिक्री करने वालों की धरपकड़ के लिए आबकारी विभाग को दूसरे जिलों से मदद मांगनी पड़ी है। पिछले दो दिनों से दूसरे जिलों से पांच टीमें बीकानेर आई हुई हैं। यह टीमें अवैध शराब की दुकानों का संचालन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं।

शहर ही नहीं, गांव-गांव अवैध ब्रांच
नोखा, बज्जू, खाजूवाला, लूणकरनसर उपखंड क्षेत्र में कई शराब ठेकेदारों ने एक दुकान नीलामी में खरीद कर दो-तीन अन्य शाखाएं खोल दी हैं। जानकार सूत्रों की मानें, तो सियासर चौगान में ही नौ अवैध ब्रांचें हैं। जहां खुलेआम शराब की बिकती है। रात आठ बजे बाद शराब बिक्री पर रोक की सख्ती होने से शराब ठेकेदार आसपास की दुकानों के माध्यम से शराब बेच रहे हैं।

महंगी दर पर बेच रहे शराब

जिलेभर में रात आठ बजे बाद शराब फिर से खुलेआम बिकने लगी है। आबकारी विभाग और पुलिस के आला अधिकारियों की चेतावनी के बावजूद देर रात तक शराब बिकती है। देर रात को शराब की बोतलें तय कीमत से 30 से 100 रुपए अधिक में बिक रही हैं। वहीं बीयर 20 से 30 रुपए अधिक में बेच रहे हैं। ऐसा नहीं है कि यह सब आबकारी विभाग के अधिकारियों की जानकारी में नहीं हैं। सब कुछ उनकी जानकारी में है। फिर भी ऐसा होने आबकारी की कार्यप्रणाली को सवालों के घेरे में ला रहा है।

शराब ठेकेदारों में आक्रोश
जिलेभर में शराब दुकानों की अवैध ब्रांचें संचालित होने पर वर्तमान ठेकेदारों ने आक्रोश जताया है। कई ठेकेदार ने शुक्रवार को जिला आबकारी अधिकारी से मिलकर आक्रोश जताते हुए अवैध ब्रांचों को बंद कराने की मांग उठाई। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि अवैध ब्रांचों को बंद नहीं कराया, तो शराब ठेकेदारों को मजबूरन आंदोलन पर उतरना पड़ेगा।

12 दुकानों को ठेकेदारों ने छोड़ा, आशंका…वे ही बेच रहे अवैध रूप से शराब

जिला आबकारी अधिकारी मोहनराम पूनिया ने बताया कि इस साल पिछली बार शराब दुकानें लेने वाले 12 ठेकेदारों ने दुकानें नहीं लीं। न दुकानों को रिन्यू करवाया और न ही नीलामी में उठाईं। ऐसे में आशंका है कि वे 12 ठेकेदार शहर व जिलेभर में अवैध दुकानें खोलकर शराब की बिक्री कर रहे हैं। इनकी धरपकड़ व कार्रवाई करने के लिए श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू से आबकारी अधिकारियों की टीमें आई हुई हैं। इन टीमों के साथ नोखा, खाजूवाला, लूणकरनसर एवं शहर के आबकारी अधिकारियों की टीमें पिछले दो दिन से कार्रवाई कर रही हैं।

Author