Trending Now




बीकानेर, रविवार को बीकानेर की धरा पर पंजाबी संस्कृति साकार हुई, रंग बिरंगी वेशभूषा में सजी धजी महिलाओं और बच्चो ने पंजाबी संस्कृति को जीवंत कर दिया। मौका था राष्ट्रीय पंजाबी महासभा बीकानेर इकाई की ओर से आयोजित वैशाखी महोत्सव का, जंहा रविवार की शाम रविन्द्र रंगमंच मे शानदार रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यमंत्री महेंद्र गहलोत, महापौर शुशीला कंवर राजपुरोहित, राष्ट्रिय शराबबंदी आन्दोलन की पूजा भारती छाबड़ा, शहर भाजपा अध्यक्ष विजय आचार्य, भाजपा नेता सत्यप्रकाश आचार्य,विक्रम सिंह राजपुरोहित, कांग्रेस नेता यशपाल गहलोत, महेंद्र गहलोत ने की। कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती के तैलचित्र के आगे दीप प्रज्वलित व माल्यार्पण कर की गई। महासभा के बीकानेर ईकाई अध्यक्ष गोविन्द ग्रोवर ने बताया रंगारंग कार्यक्रम तय समय में शुरू हो गया। कार्यक्रम को लेकर समाज के लोगों में जबरदस्त उत्स्साह देखा गया, हालत यह रही कि कार्यक्रम शुरू होने के कुछ ही देर में रविन्द्र रंगमंच की दर्शक दीर्घा की पूरी सीटें भर गई। कार्यक्रम आयोजकों के अनुसार इस रंगारंग कार्यक्रम में समाज के लोगों की बड़ी संख्या में गरिमामय उपस्थिति रही, जिसमे बाहरी समाज की कोई भीड़ नही रही। कार्यक्रम में दर्शक दीर्घा में मौजूद दर्शको की तालियों की गड़गड़ाहट आयोजकों का उत्साह बढ़ा रही थी।

इससे पहले महासभा के राष्ट्रिय अध्यक्ष अशोक मेहता, संरक्षक सतीश कुमार खत्री, प्रदेश संयोजक अरविन्द मिड्डा, प्रदेश सचिव प्रेम प्रकाश खत्री व अध्यक्ष गोविन्द ग्रोवर ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों का शॉल ओढाकर माल्यार्पण कर स्वागत किया। महोत्सव की शुरुआत रंगारंग सांस्क्रतिक कार्यक्रम से हुई जिसमे पंजाबी भांगड़ा,गिद्दा नृत्य ने कार्यक्रम की शाम को रंगीला बना दिया। वंही मोर्डन व पंजाबी देशी लुक की जोड़ी में बच्चो के परफोर्मेंस ने दर्शको के दिल को गदगद कर दिया। इसके साथ ही राष्ट्रिय स्तर पर सम्मानित डांसर ने फ़िल्मी गानों पर शानदार प्रस्तुति दी, जिसे दर्शकों ने जमकर एंजाय किया। कार्यक्रम में समाज के 20 वरिष्ठजनों को बीकानेर ईकाई की और से शोल, माल्यार्पण व स्म्रति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री महेंद्र गहलोत ने वैशाखी पर्व की बधाई देते हुए कहा कि मेरा पंजाबी समाज से वर्षो पुराना दिल का रिश्ता है। गोविंद ग्रोवर मेरे बचपन के साथी है और वे इस समाज के बीकानेर अध्यक्ष मनोनीत किये गये है ऐसे में मेरा पंजाबी समाज से और अधिक जुड़ाव हो गया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार का राज्य मंत्री होने के नाते मुझसे जो बन पड़ेगा वो में पूरी निष्ठा के साथ निभाऊंगा। कार्यक्रम में अन्य अतिथियों ने भी समाज को हर संभव मदद देने का वादा किया।

कार्यक्रम में राष्ट्रिय अध्यक्ष अशोक मेहता ने बीकानेर कार्यकारिणी की समाज के प्रति सच्ची निष्ठा व प्रेम को देखते हुए अपनी और से कार्यकारिणी के पदाधिकारियों गोविंद ग्रोवर, प्रेम प्रकाश खत्री, जयकिशन ग्रोवर, अरविंद मिड्ढा, सतीश कुमार खत्री, जगदीश मदान व ओमप्रकाश झांब को स्म्रति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसी कड़ी में प्रदेश कार्यकारिणी की और से प्रदेश संयोजक अरविंद मिड्डा व सचिव प्रेम प्रकाश खत्री ने बीकानेर ईकाई अध्यक्ष गोविंद ग्रोवर को भामाशाह सम्मान से अलंकृत किया। वंही प्रदेश संयोजक अरविंद मिड्डा को राष्ट्रिय अध्यक्ष अशोक मेहता, सचिव प्रेम प्रकाश खत्री, संरक्षक सतीश कुमार खत्री व जयकिशन गोम्बर ने पंजाबी रत्न से सम्मानित किया। समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने पर सतीश मूटरेजा, संजीव अरोड़ा, भरत झांब, सुभास चिचड़ा व पत्रकारिता के क्षेत्र में नारायण उपाध्याय, के कुमार आहूजा का महासभा द्वारा सम्मान किया गया। कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले सभी प्रतिभागियों को स्म्रति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया जिससे नन्हे मुन्हे कलाकार बड़े खुश नजर आए। कार्यक्रम के अंत में अध्यक्ष गोविंद ग्रोवर ने समस्त कार्यकारिणी के सदस्यों को सफल आयोजन के लिए सम्मानित किया।

आयोजकों के अनुसार कार्यक्रम की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रंगारंग कार्यक्रम शाम 7 बजे से शुरू हुआ जो देर रात्रि 11 बजे तक अनवरत चलता रहा, कार्यक्रम के दौरान रविंद्र रंगमंच के अंदर और बाहर पैर रखने की जगह नही थी। रंगमंच के बाहर पार्किंग में गाड़ियों की लंबी लाइने लगी हुई थी। आयोजको की और से कार्यक्रम के पश्चात लंगर (भोज) व गर्मी को देखते हुए आइसक्रीम की व्यवस्था रखी गई।

Author