Trending Now




जयपुर। राजस्थान के एक और खिलाड़ी ने भारत को टोक्यो पैरालंपिक खेलों में गोल्ड मेडल दिलवाया है। जयपुर के कृष्णा नागर ने बैडमिंटन पुरुष एकल एसएच 6 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। कृष्णा नागर ने हांगकांग के चू मान काई को हराकर गोल्ड जीता। जयपुर की ही अवनि लेखरा भी गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।

22 वर्षीय कृष्णा नागर ने 43 मिनट में चू को 2-1 से हराकर शानदार पाली खेली और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। पहला गेम जीतने वाले नागर ने 2014 में बैडमिंटन खेलना शुरू किया और तीन साल बाद इसे गंभीरता से लिया।

उन्होंने रविवार को मैच और स्वर्ण पदक जीतने के लिए चू मान काई को 21-17, 16-21, 21-17 से हराया। इस तरह कृष्णा नागर बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीतने की सूची में हमवतन प्रमोद भगत के साथ शामिल हो गए। भगत ने शनिवार को एसएल3 क्लास में पहला स्वर्ण पदक जीता था।

स्वर्ण पदक जीतने के बाद जयपुर के प्रताप नगर में कृष्णा नगर के घर जश्न का माहौल है। कृष्णा नागर की जीत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अशोक गहलो ने ट्वीट कर बधाई दी है।

राष्ट्रपति ने लिखा है कि कृष्णा नागर का ऐतिहासिक प्रदर्शन। आपने स्वर्ण पदक जीतकर अपनी योग्यता को साबित किया और पैरालंपिक में तिरंगे का मान बढ़ाया है। लाखों भारतीयों के लिए आप प्रेरणा हैं, जीत की बधाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कृष्णा नागर की जीत पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है- टोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंडन खिलाड़ियों का श्रेष्ठ प्रदर्शन देखकर खुश हूं। करोड़ों भारतीयों के चेहरे पर खुशी लाने के लिए यह असाधारण कदम है। स्वर्ण पदक जीतने के लिए आपको बधाई।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस उपलब्धि पर खुशी जताई है। सीएम ने ट्वीट कर कहा कि यह खुशी की बात है कि राजस्थान के खिलाड़ी कृष्णा नागर ने बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीता है। इस उपलब्धि से हम सभी गौरवांवित हुए हैं। शानदार उपलब्धि के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

Author