Trending Now




बीकानेर,नगर स्थापना दिवस के अवसर पर म्हारो बीकाणो सेल्फी कंटेस्ट आयोजित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने शनिवार को बीकाणा चौपाटी में आयोजित कार्यक्रम में इसके पोस्टर और वेबसाइट का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि बीकानेर अपनी स्थापत्य कला, परंपराओं और संस्कृति के कारण पूरे देश में विशेष स्थान रखता है। इनका संरक्षण और संवर्धन आज की जरूरत है। इसके मद्देनजर सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए सेल्फी कॉन्टेस्ट जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित करना अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि इससे बीकानेर के डॉमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण की पहल होगी। उन्होंने कहा कि बीकानेर की परंपराएं, यहां का खानपान और तीज-त्योहार विशेष पहचान रखते हैं। ऐसी प्रतियोगिताओं से देश और दुनिया के कोने कोने में रहने वाले लोगों को इनकी जानकारी मिल सकेगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पंडित जुगल किशोर ओझा ‘पुजारी बाबा’ ने कहा कि यहां की होली और गणगौर जैसे त्यौहार पूरी दुनिया में विशेष पहचान रखते हैं। यहां की खानपान की समृद्ध परंपरा भी विशेष है। प्रतियोगिता से बीकानेर की समृद्ध और बेजोड़ स्थापत्य कला का प्रचार होगा।
कार्यक्रम संयोजक अक्षय आचार्य ने बताया कि सेल्फी कांटेस्ट का आयोजन स्मार्ट बीकाणा डॉट कॉम और बीआईटीओ के संयुक्त तत्वावधान में होगा। इच्छुक व्यक्ति को बीकानेर की ऐतिहासिक धरोहर, व्यंजन अथवा अन्य प्रसिद्ध वस्तु के साथ अपना सेल्फी फोटो लेकर वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इससे प्राप्त होने वाले लिंक को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर पोस्ट कर वोट की अपील की जाएगी। सर्वाधिक वोट पाने वाले प्रतियोगियों को ‘पॉपुलर बीकानेरी’ का खिताब दिया जाएगा।
बीआईटीओ के डॉ. चंद्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि इच्छुक व्यक्ति 16 से 23 अप्रैल इस प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। इसका उद्देश्य नगर स्थापना दिवस के अवसर पर यहां की विभिन्न कलाओं के प्रति जागरूकता लाना है।
महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलसचिव अरुण प्रकाश शर्मा, यूआईटी सचिव यशपाल आहूजा, डॉ बिट्ठल बिस्सा, अनिल कल्ला, अश्विनी कल्ला तथा विक्रम पुरोहित, डॉ. अशोक धारणिया, नरेंद्र कल्ला, रवि पारीक, राम बिश्नोई, श्रीनारायण आचार्य आदि मौजूद रहे।
*शिक्षा मंत्री ने सेल्फी के साथ की शुरुआत*
शिक्षा मंत्री ने सेल्फी के साथ अभियान की शुरुआत की। कॉन्टेस्ट में बीकाणा चौपाटी, समेजा ग्रुप, भीखाराम चांदमल, भारत विकास परिषद मीरा शाखा, अर्चना मैजिक स्कूल और आईवेबवाइजर सहयोगी रहेंगे।

Author