Trending Now




बीकानेर, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को गांव सुरधना में विधायक निधि कोष से 10 लाख रूपये की लागत से नव निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया।

श्री देदा जी जुझार सेवा समिति द्वारा आयोजित समारोह में प्रजापत समाज ने उच्च शिक्षा मंत्री का भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया। जिले और राजस्थान के अन्य क्षेत्रों से पहुंचे प्रजापत समाज के गणमान्य नागरिकों ने उच्च शिक्षा मंत्री का फूल माला पहनाकर, शॉल ओढ़ाकर और स्मृति चिन्ह प्रदान कर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया।
उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने अपने स्वागत पर कहा कि श्री देदाजी जुझार की यह पवित्र भूमि है। यहां सच्ची श्रद्धा से जो भी मन्नत मांगी जाती है,वह पूरी होती है। उन्होंने कहा कि इस भूमि पर जरूरत के मुताबिक विकास कार्य करवाएं जायेंगे। ग्रामीणों द्वारा जो भी विकास के प्रस्ताव मिलेंगे, उसके अनुरूप कार्य करवाए जायेंगे। उन्होंने कहा श्री देदा जी जुझार मंदिर के प्रति लोगों की गहरी आस्था है। यहां पर सड़क,धर्मशाला, टीन शैड बन गए है,यह कांरवा रूकने वाला नहीं है। इस स्थान पर और भी अच्चे कार्य होंगे। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी 20 लाख रूपये  विधायक कोष से स्वीकृत कर  1 किलोमीटर रोड बनवाई गई थी। उन्होंने बताया कि इस गांव में विकास करवाने के लिए विधायक निधि कोष से 10 लाख रूपये स्वीकृति के लिए पत्र लिखा गया है। उन्होंने बताया कि सीसी ब्लॉक रोड का काम पंचायत समिति से करवाया जायेगा।
उच्च शिक्षा मंत्री ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बिना शिक्षा के जीवन में अंधकार है। उन्होंने कहा कि उसी समाज ने प्रगति की है, जो शिक्षित हुआ है। उन्होंने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया और कहा कि एक शिक्षित बालिका दो परिवारों का जीवन संवारती है। अतः हमें अपनी बालिकाओं को शिक्षा दिलानी चाहिए।
इस अवसर पर बीकानेर पंचायत समिति के प्रधान लालचंद आसोपा, चम्पा लाल गेदर, सीआई सुरेन्द्र प्रजापत ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर श्री देदा जी जुझार सेवा समिति के अध्यक्ष मानाराम मंगलाव, महामंत्री हजारी राम गेदर, उपाध्यक्ष मदन लाल  महार, श्रवण, लक्ष्मण गुरिया, हजारी राम गेदर,देशनोक एसएचओ संजय सिंह, शिव लाल गोदारा, बिशन सिंह भाटी, बाबूलाल कुम्हार सहित जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्य आदि मौजूद थे।
इससे पहले उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने श्री देदाजी जुझार के मंदिर में दर्शन किए और प्रदेश में खुशहाली की प्रार्थना की।
*सुरधना पड़िहान में स्वागत*- उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी का सुरधना पड़िहान में गांव वासियों ने स्वागत एवं अभिनन्दन किया। ग्रामीणों ने उन्हें फूल माला पहनाई ,पुष्पगुच्छ भंेट किए, साफा पहनाकर और शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। बालिकाओं ने उन्हे तिलक लगाया और पूर्व सरपंच टीकू राम बारूपाल ने साफा पहनाया। इस अवसर पर ग्रामीणों ने गांव में अम्बेडकर भवन बनाने, सुरधना पडिहान से बालक नाथ तक, आम्बासर तक सड़क बनाने तथा गांव में बालिका विद्यालय खुलवाने की मांग की। साथ ही गांव में स्थित कब्रिस्तान की चार दिवारी बनाने की भी मांग की गई।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कहा कि गांव की सभी मांगे जायज है। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों से चर्चा कर, सभी मांगों को पूरा करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों ने मेरे स्वागत में जो प्यार दिखाया है, इसका मैं जीवनभर ऋणि रहूगां। उन्होंने कहा कि यह गावं शिक्षा में अग्रणीय हैं, फिर भी हमें बच्चों की शिक्षा पर और ध्यान देने की जरूरत है,क्योंकि शिक्षा ही उन्नति के द्वार खोलती है।
इस अवसर पर बीकानेर पंचायत समिति के प्रधान लाल चंद आसोपा, मूलाराम बारूपाल, गिरधारी कुम्हार, हजारी गेदर, श्रवण, पुरखाराम गेदर, केशुराम, शिवलाल गोदारा, पूनम चंद आदि अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
—-

Author