Trending Now




बीकानेर,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से (अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस) की उद्घाटन स्पेशल रेलसेवा को जयपुर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जयपुर में आयोजित शुभारम्भ समारोह में राज्यपाल, राजस्थान, कलराज मिश्र,  मुख्यमंत्री, राजस्थान, अशोक गहलोत व रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार अश्विनी वैष्णव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दिनांक 12.04.2023 को दिल्ली से वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से (अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस) की उद्घाटन स्पेशल रेलसेवा को जयपुर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा उन्होंने अपने संबोधन में राजस्थान की धरती का वन्दन करते हुये कहा राजस्थान से संचालित पहली वंदे भारत यात्रियों के सफर को आसान बनायेगी। इससे टूरिज्म इण्डस्ट्री को बहुत अधिक फायदा होने वाला है। राजस्थान के प्रसिद्ध तीर्थस्थल पुष्कर और अजमेर शरीफ आने वाले श्रृद्धालुओं को आसानी होगी। उन्होने कहा कि विगत 6 महीने में मुझे छठीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने का अवसर मिला है। आधुनिक तकनीक से बनी वंदे भारत ट्रेन में अब तक 60 लाख लोग सफर कर चुके है। वंदे भारत की 1 ट्रिप की यात्रा से 2500 घंटे समय की बचत हो रही है जिसका उपयोग वे दूसरे कामों में कर रहें हैं। आज वंदे भारत ट्रेन तमाम खूबियों से सम्पन्न है। वंदे भारत ट्रेन देश का गौरव गान है। तेज रफ्तार इसकी विशेषता है और यह पहली सेमी हाई स्पीड ‘मेक इन इंडिया’ ट्रेन है, पहली स्वदेशी सुरक्षित कवच प्रणाली के अनुकूल है। यह ट्रेन इंडिया फर्स्ट आलवेज फर्स्ट एवं विकास, आधुनिकता व स्थिरता का प्रतीक है। प्रधानमंत्री जी ने वंदे भारत के संचालन पर राजस्थान के नागरिकों को बहुत-बहुत बधाई दी।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज रेलवे में सुरक्षा, स्वच्छता के साथ अनेक बदलाव देखने को मिल रहें है। रेलवे में हो रहे कायाकल्प को देख देश भी गर्व से भरा है। नई संभावनाओं और अवसरों की धरती राजस्थान में टूरिज्म को बढ़ाने के लिये कनेक्टिीविटी की अहम भूमिका है और हमारी सरकार ने कनेक्टिीविटी बढ़ाने पर बहुत काम किया है। हमने तारंगा हिल-अंबाजी-आबूरोड नई लाइन के काम को प्रारम्भ किया है जो इस क्षेत्र की 100 वर्षों की पुरानी मंाग थी। इसके साथ ही उदयपुर-अहमदाबाद मार्ग को ब्रॉडगेज कर मेवाड का गुजरात और देश के अन्य राज्यों से सम्पर्क स्थापित किया है।

श्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान में रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण के बारे में बताते हुये कहा कि वर्ष 2014 तक यहाँ पर नाममात्र का विद्युतीकरण था और हमारी सरकार के आने के बाद युद्ध स्तर पर लाइनों का विद्युतीकरण किया गया है और अब 75 प्रतिशत क्षेत्र में विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया गया। हमारी सरकार के समय में राजस्थान में रेल कार्यों को गति प्रदान करने के लिये अभी तक का सर्वाधिक निवेश किया जा रहा है। वर्ष 2009-2014 में राजस्थान राज्य का औसत रेलवे बजट आवंटन 682 करोड़ रूपये प्रतिवर्ष था, जो वर्ष 2023-24 के बजट में करीब 14 गुना बढ़ कर 9532 करोड़ रूपये हो गया है। बजट के पर्याप्त आंवटन से राजस्थान राज्य में रेलवे का विकास तेज गति से हो रहा है।

उन्होंने स्टेशनों पर विकसित की गई यात्री सुविधाओं के बारे में उल्लेख किया और कहा कि आज स्टेशनों का कायाकल्प किया किया जा रहा है। स्टेशनों का ‘अमृत भारत स्टेशन’ योजना के तहत पुनर्विकास किया जा रहा है। पर्यटन की सुविधा प्रदान करने के लिये भारत गौरव सर्किट ट्रेने चलाई जा रही है। इन भारत गौरव सर्किट ट्रेनों के 70 ट्रिप में 15 हजार से अधिक पर्यटकों ने यात्रा की है और ये ट्रेन अयोध्या, काशी व दक्षिण राज्यों में संचालित की गई है। इन ट्रेनों की फीडबैक में बहुत सराहना मिल रही है। आज भारतीय रेल ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना को सतत् रूप से प्रदर्शित कर रही है।

श्री मोदी ने कहा कि स्थानीय उत्पादों को देशभर में पहुंचाने के लिये ´एक स्टेषन-एक उत्पादष् योजना के तहत राजस्थान में 70 स्टॉल खोली गई है जिनमें जयपुरी रजाईयां, सांगानेरी पिंरट की चद्दरे, गुलाब से बने उत्पाद, हस्त निर्मित उत्पाद की स्टॉल शामिल है। इसके माध्यम से छोटे किसानों, व्यापारियों, हस्तषिल्पियों और कारीगरों को रोजगार मिल रहा है। इसके साथ ही राजस्थान के आदिवासी और जनजातीय क्षेत्रों जैसे उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौडगढ, पाली और सिरोही जिलों में रेल सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिससे इन क्षेत्रों में आर्थिक, सामाजिक और रोजगार जनित गतिविधियों में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि रेल का इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो तो देश विकास की ओर अग्रसर होता है। राजस्थान में विकास को गति देने में रेलवे का अहम योगदान है और हम राज्य सरकार को विश्वास दिलाते है कि रेल के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी।

जयपुर में आयोजित समारोह में माननीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार श्री अश्विनी वैष्णव ने माननीय प्रधानमंत्री व सभी गणमाननीय अतिथियों का स्वागत व अभिनंदन करते हुये वंदे भारत ट्रेन के संचालन प्रारम्भ होने पर शुभकामनाएं विशेषताओं दी एवं कहा कि वर्तमान में माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारतीय रेल उतरोत्तर गति प्राप्त कर रही है और नये आयाम स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि आज राजस्थान में आज लगभग 57 हजार करोड़ रूपये के विकास के अनेक कार्य किये जा रहें है जिसमें राजस्थान के 83 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास किया जा रहा है।

माननीय मुख्यमंत्री राजस्थान श्री अशोक गहलोत ने वंदे भारत ट्रेन संचालन पर प्रधानमंत्री जी और रेलमंत्री जी धन्यवाद दिया और रेलवे के नेटवर्क को राज्य में और अधिक बढाने तथा बांसवाड़ा, टोंक व करौली जिला मुख्यालयों को रेल लाइन से जोड़ने की बात कही।

इस अवसर पर जयपुर में श्री रामचरण बोहरा, माननीय सांसद-जयपुर, कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड, माननीय सांसद-जयपुर ग्रामीण, श्री भागीरथ चौधरी, माननीय सांसद-अजमेर, श्री सुमेधानंद सरस्वती, माननीय सांसद-सीकर, श्रीमती जसकौर मीना, माननीय सांसद-दौसा, सुुश्री दिया कुमारी, माननीय सांसद-राजसमंद, श्री चन्द्र प्रकाश जोशी, माननीय सांसद-चित्तौगढ़ श्री घनश्याम तिवाड़ी, माननीय सांसद (राज्यसभा), राजस्थान सहित विधायकगण व अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।

इसके अतिरिक्त श्री अनिल कुमार लाहौटी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी व चेयरमैन, रेलवे बोर्ड, श्री विजय शर्मा, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे सहित अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

अजमेर-दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत रेलसेवा का नियमित संचालन दिनांक 13.04.2023 से किया जायेगा। गाडी संख्या 20977 अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत रेलसेवा दिनांक 13.04.2023 से सप्ताह में 06 दिन (बुधवार को छोड़कर) अजमेर से 06.20 बजे रवाना होकर 11.35 बजे दिल्ली कैंट पहुॅचेगी। इसी प्रकार गाडी संख्या 20978 दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत रेलसेवा दिनांक 13.04.2023 से सप्ताह में 06 दिन (बुधवार को छोड़कर) दिल्ली कैंट से 18.40 बजे रवाना होकर 23.55 बजे अजमेर पहुॅचेगी।

Author