Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है। ऑनलाइन आवेदन 29 मार्च से 10 अप्रैल तक किया जा सकेगा।

पूर्व में आरटीई के तहत प्रवेश ले चुके बच्चे दोबारा आवेदन नहीं कर सकेंगे। जिन लोगों ने प्रवेश के लिए आवेदन किया है, लेकिन प्रवेश नहीं मिला है, वे आवेदन कर सकते हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 29 मार्च से 10 अप्रैल तक अभिभावक ऑनलाइन आवेदन करेंगे। इसके बाद 12 अप्रैल को एनआईसी की ओर से ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी।

12 से 20 अप्रैल तक अभिभावक ऑनलाइन रिपोर्ट कर सकेंगे। स्कूल 12 अप्रैल से 28 अप्रैल तक आवेदनों की जांच करेगा। इसके बाद 12 मई से 5 मई तक अभिभावक अपने रिकॉर्ड में सुधार कर सकेंगे। यदि कोई गलत दस्तावेज दिया गया है या नहीं दिया गया है तो उसे जोड़ा जा सकता है। सीबीईओ 19 अप्रैल से 20 मई तक जांच करेगा। 23 मई को ऑटो वेरिफाई किया जाएगा। 24 मई को आरटीई सीटों का चयन एनआईसी द्वारा किया जाएगा। दरअसल, यह चयन पेड सीटों के आधार पर होगा।

प्रत्येक स्कूल में 25% सीटें
हर निजी स्कूल में तीन अच्छे वेतन पाने वाले छात्रों के बाद चौथे छात्र का प्रवेश आरटीई के तहत होगा। इसके लिए सभी स्कूलों को सबसे पहले 28 मार्च तक अपना प्रोफाइल अपडेट करना होगा। इसी आधार पर आगे की कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा।

Author