Trending Now




 

बीकानेर, । विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक कार्यवाहक जिला कलक्टर अरूण प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई ।

शर्मा ने डम्पिंग यार्ड की समस्या के बारे में खनिज अभियन्ता को निदेशालय स्तर पर वार्ता कर प्रगति से अवगत करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी औद्योगिक संघों द्वारा डम्पिंग के स्थाई समाधान हेतु रीको का सहयोग कर एक दूरदर्शी कार्ययोजना बनाई जाने हेतु निर्देश दिए।

उन्होंने करणी, खारा और नोखा औद्योगिक क्षेत्रों में फायर बिग्रेड की स्थापना व संचालन के लिए निर्देशित किया। बीछवाल औद्योगिक संघ के अध्यक्ष द्वारा बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में जमा गंदगी व अव्यवस्था से संबंधित फोटोग्राफ दिखाए, जिस पर जिला कलक्टर ने सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि औद्योगिक संघों से मिलकर औद्योगिक क्षेत्रों में सफाई के लिए कार्य योजना बनाये, जिससे औद्योगिक क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का स्थाई समाधान हो सके।

करणी एवं बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में निष्कासित गंदे पानी से संबंधित सीईटीपी की स्थापना के लिए एसपीवी के माध्यम से सरकार को प्रस्ताव भेजे जाने से संबंधित प्रकरण काफी समय से लम्बित था, जिस पर बीछवाल एनवायरों फाउण्डेशन ने अवगत कराया कि उनके द्वारा काॅन्सेप्ट तैयार कर लिया गया है और सभी औद्योगिक इकाईयां अनिवार्य रूप से एसपीवी के सदस्य बनें, इसके लिए उन्होंने रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक को कार्यशाला का आयोजन करने के निर्देश दिए।

बैठक में पीएचईडी के एसई ने अवगत कराया कि करणी एवं बीछवाल औद्योगिक क्षेत्रों को शीघ्र ही पीने के पानी की सप्लाई की जाएगी।

रीको लिमिटेड के अधीन समस्त औद्योगिक क्षेत्रों की मूलभूत समस्याओं जैसे सड़क, पेयजल, बिजली, रोड लाईट, सफाई आदि के बारे में चर्चा की गई एवं कार्यवाहक जिला कलक्टर ने रीको को निर्देशित किया कि शीघ्र ही इन समस्याओं का समाधान किया जाए ताकि उद्यमियों को राहत मिल सके। बीछवाल व खारा औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों ने बीछवाल में सड़कों के किनारे हुए अतिक्रमण एवं झुग्गी झोपड़ियों को हटवाने के लिए आग्रह किया जिस पर शर्मा ने जल्द ही कार्यवाही करने को कहा।

उन्होंने नेवेली लिग्नाईट काॅर्पोरेशन के प्रतिनिधियों को फ्लाई ऐश की सप्लाई में स्थानीय इकाईयों को वरियता देते हुए स्थानीय इकाईयों की समस्याओं का समाधान करने को कहा नेवेली लिग्नाईट काॅर्पोरेशन के प्रतिनिधियों को वितरण से संबंधित प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी एवं तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

*फूड लैब और वूलन लैब को किया जाए अपग्रेड*

जिला निर्यात संवर्द्धन समिति की बैठक में फूड लैब और वूलन लैब को अपग्रेड करने के बिन्दु उठाए गए और ड्राई पोर्ट की आवश्यकता के बारे में उद्यमियों ने अवगत करवाया। जिस पर उन्होंने निर्यातकों को आश्वासन दिया कि हर संभव स्तर पर प्रशासन निर्यातकों का सहयोग करने के लिए तैयार है।

बैठक में एलडीएम, खनिज विभाग, श्रम विभाग, व.क्षे.प्रबन्धक रीको लि., बीकेईएसएल, वाणिज्य कर विभाग, राज. राज्य प्रदूषण नियन्त्रण मण्डल, आरएसएलडीसी, नगर विकास न्यास, नेवली लिग्नाइट काॅरपोरेशन बरंसिहसर आदि विभागो के अधिकारी एवं प्रतिनिधि तथा बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी.पच्चीसिया, राजस्थान वूलन मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल कल्ला, रमेश कुमार अग्रवाल, आॅल राजस्थान जिप्सम एसोशिएशन के अध्यक्ष गोपी किशन गहलोत, बीछवाल उद्योग संघ के प्रशान्त कंसल, नोखा उद्योग संघ सचिव संजय अग्रवाल, बीकानेर पापड भुजिया मेन्युफेक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष वेद प्रकाश अग्रवाल, श्रीडूंगरगढ़ उद्योग संघ के अध्यक्ष भंवरलाल सारण, करणी उद्योग संघ के अध्यक्ष महेश कुमार कोठारी, बीकानेर जोन फ्लाई ऐश एसोसिएशन अध्यक्ष कुंदन लाल बोहरा आदि उपस्थित रहे।

——

 

*घर-घर औषधि योजना के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित*

*आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के दिए निर्देश*

 

बीकानेर, 09 जुलाई। घर-घर औषधि योजना के संबंध में कार्यवाहक जिला कलक्टर अरूण प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।

शर्मा ने बताया कि घर-घर औषधि योजना के तहत प्रत्येक परिवार को तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, कालमेघ के 8-8 पौधों का वितरण करवाया जाएगा। इसके तहत पहले और दूसरे वर्ष पचास-पचास, तीसरे वर्ष सौ तथा चैथे और पांचवे वर्ष पचास-पचास प्रतिशत परिवारों को यह पौधे निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे।उन्होंने इसके लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाकर पौधों के परिवहन एवं वितरण स्थलों के चिन्हीकरण, वितरण व्यवस्थ तथा विभिन्न विभागों से सहयोग के सम्बन्ध में जाना तथा कहा कि आपसी समन्वय रखते हुए आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण कर ली जाएं।

उन्होंने बताया कि घर-घर औषधि योजना की सम्पूर्ण मान्टिरिंग जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा की जाएगी व विकास अधिकारियों द्वारा वन विभाग की 25 नर्सरियों से ग्राम पंचायत स्तर तक पौधे पहुँचाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आमजन में जन जागरूकता के लिए पौधों के गुणों और खूबियों के बारे में जानकारी साझा की जाए। पौधों के रख-रखाव एवं पानी आदि की व्यवस्था की जाए। पौधे रखने के लिए वार्ड वाइज स्थान चिन्हित किया जाए। इन सभी कार्यों के लिए एक्शन प्लान तैयार करें। उन्होंने बताया कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ब्लाॅक स्तर पर ब्लाॅक स्तरीय कमेटी तथा ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत स्तरी कोर ग्रुप कमेटी को अधिकृत किया गया है।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में वार्डवाइज चिन्हीकरण किया जाए तथा स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाए। पौधे वितरण एवं स्थान चिन्हीकरण का कार्य आमजन को साथ लेकर किया जाए। लोगों को अधिक से अधिक जागरूक कर औषधीय पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के पीईईओ द्वारा बैठक बुलाई जाकर उन्हें योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाए। बैठक में उपवन संरक्षक वी.एस. जोरा ने योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में वन विभाग के अधिकारियों द्वारा योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गई। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक शारदा चैधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ओ.पी. चाहर, पशुपालन विभाग के उप निदेशक डाॅ. रमेश दाधिच, जिला शिक्षा अधिकारी, कृषि, आयुर्वेद एवं वन विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

———

*राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक 15 जुलाई को*

बीकानेर, 9 जुलाई। राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक 15 जुलाई को 3रू30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक ने बताया कि राजस्व अधिकारी जून माह की प्रगति रिपोर्ट अतिशीघ्र राजस्व शाखा में ई-मेल द्वारा भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

—–

*ग्राम पंचायतों में साथिन के रिक्त पदों के लिए आवेदन 23 जुलाई तक*

बीकानेर, 9 जुलाई। ग्राम पंचायत स्तर पर महिला सशक्तीकरण की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए साथिन के रिक्त पदों हेतु चयन प्रक्रिया शुरू की गई है। जिले की समस्त 9 पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में साथिन के 147 पदों की विज्ञप्ति जारी की गई है।

महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक राजेंद्र कुमार चैधरी ने बताया कि साथिन रिक्त पद के लिए महिला उसी ग्राम पंचायत की स्थानीय निवासी होनी चाहिए। आवेदक का विवाहित होना व दसवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं। योग्य अभ्यर्थी अपना पूर्ण भरा आवेदन पत्र महिला अधिकारिता विभाग पंचायत समिति परिसर में 23 जुलाई को शाम 5 बजे तक जमा करवा सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए महिला अधिकारिता विभाग या विभागीय वेबसाइट www.wcd.rajasthan.gov.in पर सम्पर्क किया जा सकता है।

——

*तीन मेडिकल स्टोरों के अनुज्ञापत्र निलंबित*

बीकानेर, 9 जुलाई। विभिन्न अनियमतताएँ पाए जाने के बाद 3 मेडिकल स्टोर के अनुज्ञापत्र निलंबित किए गए हैं।

औषधि अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रक सुभाषचंद्र मुटनेजा ने बताया कि कालू रोड लूणकरणसर स्थित श्री गणपति मेडिकल एण्ड जनरल स्टोर तथा नापासर स्थित मोहता मेडिकोज एण्ड जनरल स्टोर के अनुज्ञापत्र 14 से 15 जुलाई तक तथा गोगागेट स्थित झलक मेडिकल एजेन्सी के अनुज्ञापत्र 14 से 16 जुलाई तक के लिए निलम्बित किए गए हैं।

Author