Trending Now




बीकानेर,आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविन्द राम मेघवाल शनिवार को लायन्स क्लब द्वारा आयोजित विशाल रक्तदान शिविर में शामिल हुए और युवाओं को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करते हुए किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रक्तदान का संकल्प मानवता की सेवा का संकल्प है। मानव प्रजाति की रक्षा और समाज में समानता स्थापित करने के लिए ही ईश्वर ने हमें रक्त को दान कर सकने का वरदान दिया है। रक्तदान कर हम ना केवल किसी के प्राणों की रक्षा कर पाते हैं, बल्कि नियमित रक्तदान से ह्र्दय भी मजबूत बनता है और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

उन्होंने कहा कि रक्त को किसी भी लैब में नहीं बनाया जा सकता, खून की कमी को केवल रक्तदान द्वारा ही पूरा किया जा सकता है। श्री मेघवाल ने अधिक से अधिक युवाओं को इस यज्ञ में शामिल होने का आव्हान करते हुए ऐसे आयोजनों से नियमित रूप से जुड़ने की बात कही। उन्होंने रक्तदाताओं का आभार जताया और कहा कि समाज ऐसे दानवीरों का सदैव ऋणी रहेगा। श्री मेघवाल ने रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।
लायंस क्लब के अध्यक्ष मनीष सोनी ने बताया कि शिविर में युवाओं की विशेष भागीदारी रही । लंबी कतारों में लग कर भी लोगों ने रक्तदान में भागीदारी की।

पीबीएम ब्लड बैंक सहित ये संस्थाएं रहीं शामिल

रक्तदान शिविर में विभिन्न कालेजों, संस्थाओं व जन प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी रही। पीबीएम ब्लड बैंक के सुपरवाइजर बजरंग सोनी ने बताया कि शिविर के दौरान 1506 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया है। उन्होंने बताया कि रक्त संग्रहण कार्य में डॉ कुलदीप मेहरा के नेतृत्व में पीबीएम अस्पताल की ब्लड बैंक की टीम के साथ, जयपुर के एस एम एस अस्पताल, स्वस्तिक हास्पीटल सहित चार टीमों ने संग्रहण व अन्य व्यवस्थाओं को संभाला।

Author