Trending Now




बीकानेर। पुलिस की नौकरी से अब मोहभंग हो रहा है। पिछले कुछ सालों पर गौर करें तो प्रतीत होता है कि युवा मजबूरीवश पुलिस सेवा में आ रहे हैं। दूसरी नौकरी मिलते ही वह पुलिस की नौकरी को बाय-बाय कह रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण अभी देखने को मिला हैं। पुलिस मुख्यालय ने प्रदेशभर से ३८ उपनिरीक्षकों/प्लाटून कमांडर (आरएएसी) को ज्वाइन नहीं करने पर उनके नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए हैं। नियुक्टि आदेश निरस्त करने के संबंध में पुलिस मुख्यालय भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विनिता ठाकुर ने आदेश जारी किए हैं।

इन जिलों से इतनों ने नहीं किया ज्वाइन प्रदेश के झुंझुनूं जिले से सर्वाधिक चार अभ्यर्थियों ने ज्वाइन नहीं किया है। इसके बाद दूसरे स्थान पर बाड़मेर हैं, जहां से तीन अभ्यर्थियों ने ज्वाइन नहीं किया। इसके अलावा चूरू का दो, नागौर दो, जालोर के दो, दौसा दो, भरतपुर दो, सवाई माधोपुर दो, जयपुर दो, अलवर दो, उदयपुर दो, बांसवाड़ा, दो, अजमेर दो, बीकानेर, भीलवाड़ा, करौली, डूंगरपुर, टोंक, सीकर, अजमेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, सिरोहीसे एक-एक अभ्यर्थी ने उपनिरीक्षक/प्लाटून कमांडर (आरएएसी) ज्वाइन नीं किया है।

यह है चिंता की बात
पुलिस मुख्यालय के सूत्रों की मानें तो हर साल ३० से ४० पुलिस जवान व अधिकारी नौकरी छोड़ देते हैं। नौकरी छोडऩे वालों में ८० फीसदी पूर्व अनुमति लेकर दूसरी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा देते हैं जबकि कुछेक बिना अनुमति प्रतियोगी परीक्षा देते हैं। परीक्षा में उत्तीर्ण होकर चयनित होने पर विभाग में नौकरी ज्वाइन करने से पहले त्याग-पत्र देते हैं। यह आंकड़े बताते हैं कि पुलिस की नौकरी तनाव व सुविधापूर्ण नहीं होने से युवाओं का मोहभंग होता जा रहा है।

उप निरीक्षक पुलिस भर्ती, २०१६ में पुलिस महानिदेशक कार्यालय की ओर से प्रदेशभार से ४९४ अभ्यर्थियों को उपनिरीक्षक/प्लाटून कमांडर (आरएएसी) के पद पर नियक्ति के आदेश जारी किए गए। सभी अभ्यर्थियों को २२ जुलाई, २०२१ को राजस्थान पुलिस अकादमी जयपुर में ज्वाइन करने के निर्देश दिए गए। नियुक्ति आदेश में निर्धारित अंतिम तिथि तक ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को एक और अंतिम अवसर प्रदान करने का निर्णय हुआ। इसके तहत ३० जुलाई, २०२१ तक आवश्यक रूप से ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए रजिस्टर्ड डाक, ईमेल एवं संबंधित पुलिस अधीक्षक के मार्फत नोटिस तामिल करवाया गया। ज्वाइन करने संबंधी सूचना को राजस्थान पुलिस की वेबसाइट पर अपलोड की गई। इसके बाद भी अभ्यर्थियों ने ज्वाइन नहीं की है।

पुलिस उप निरीक्षक/प्लाटून कमांडर (आरएएसी) नई भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों में से ३८ ने ज्वाइन नहीं किया है, जिन्हें बार-बार रजिस्टर्ड डाक, ईमेल एवं संबंधित पुलिस अधीक्षक के मार्फत सूचना दी गई। अब इन सभी अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए गए हैं।
विनिता ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जयपुर (भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड)

Author