Trending Now




बीकानेर,केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जहां राजस्थान के राष्ट्रीय राजमार्गों की सड़कों को वर्ष 2024 तक अमेरिका की सड़कों की तरह बनाने का दावा कर रहे हैं, वहीं इन राजमार्गों पर वाहनों की बढ़ती रफ्तार और इनसे होने वाली सड़क दुर्घटनाएं गंभीर चिंता का विषय बनी हुई हैं।

ऐसे कई उदाहरणों में से एक राजस्थान से गुजरने वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे है, जहां मौत 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है। दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इस एक्सप्रेसवे पर वाहनों के लिए 120 किमी प्रति घंटा की गति सीमा निर्धारित की है, लेकिन यहां वाहन 200 से अधिक गति से चल रहे हैं, जिससे यहां लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं।

हाल ही में एक्सप्रेस-वे पर 203 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रहे पुलिस के इंटरसेप्टर वाहन द्वारा ओवर स्पीडिंग के लिए एक वाहन का चालान किया गया था। केंद्र सरकार द्वारा 12 हजार 173 करोड़ रुपये की लागत से 1382 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है, जिसका निर्माण एनएचएआई द्वारा किया जा रहा है। 8-लेन दिल्ली-मुंबई एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का दिल्ली-अलवर-दौसा-लालसोट खंड पूरा हो गया है। एक्सप्रेसवे के दिल्ली-अलवर-दौसा-लालसोट सेक्शन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी को किया था, लेकिन इससे पहले ही एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक चलना शुरू हो गया।

चार महीने, 9 भीषण हादसे, 20 से ज्यादा मौतें
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर पिछले तीन-चार महीनों में डेढ़ दर्जन से ज्यादा हादसे हो चुके हैं, जिनमें नौ बेहद गंभीर थे. इन हादसों में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। खास बात यह है कि एक्सप्रेसवे पर जितने भी हादसे हुए हैं, वे ओवर स्पीड के कारण हुए हैं। हाल ही में मौजपुर-लक्ष्मणगढ़ के पास एक्सप्रेस वे पर एक तेज रफ्तार कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई. हादसे में कार सवार दो लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए। इससे पहले भी तेज रफ्तार के कारण हादसों में लोगों की जान जा चुकी है।

अब तक 2500 से ज्यादा ओवर स्पीड के चालान हो चुके हैं
एक्सप्रेसवे पर वाहन काफी तेज गति से दौड़ रहे हैं। जिससे यहां लगातार हादसे हो रहे हैं। हादसों में कमी लाने के प्रयास में अलवर पुलिस ने एक्सप्रेस-वे पर ओवर स्पीडिंग का चालान काटना शुरू कर दिया है. एक्सप्रेस-वे पर ओवर स्पीड के लिए पुलिस रोजाना इंटरसेप्टर के जरिए 70 से 80 चालान काट रही है। एक जनवरी 2023 से 17 मई तक पुलिस ने एक्सप्रेस-वे पर ओवर स्पीड को लेकर 2516 चालान काटे हैं। इनमें सबसे ज्यादा स्पीड वाला 203 किमी का चालान हाल ही में एक कार चालक का जारी किया गया है।

Author