Trending Now




बीकानेर,अणुव्रत समिति, गंगाशहर के तत्वावधान में अर्हम इंग्लिश एकेडमी के प्रांगण में 15 दिवसीय योग – ध्यान प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन समारोह आयोजित किया गया। कार्यशाला के मुख्य प्रशिक्षक धर्मचंद जी सोनी थे जिन्होंने विगत 15 दिवस शाला के बच्चों को ध्यान और योग का प्रशिक्षण दिया और मित्र मंडल ने निरंतर सहयोग प्रदान

किया। प्रातः कालीन सत्र में प्रतिदिन लगभग 200 विद्यार्थियों की सहभागिता रही।
इस प्रशिक्षण में मुख्य रूप से उपयोगिता की दृष्टि प्रथम चरण में सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, वृक्षासन, कटिचक्रासन, योगमुद्रासन, पश्चिमोतानासन ,गौमुखासन, उत्तानपादासन, पवनमुक्तासन, भुजंगासन, धनुरासन, प्राणायाम व ध्यान और ॐ ध्वनि का प्रयोग करवाया गया।
दीप प्रज्वलन के पश्चात मंगलाचरण समिति के सहमंत्री मनोज छाजेड़ ने किया।

अध्यक्ष भंवरलाल सेठिया ने बताया की अर्हम इंग्लिश एकेडमी के सचिव सुरेंद्र जी डागा ने अपने वक्तव्य में कहा की शाला का लक्ष्य मात्र पाठ्यक्रम की शिक्षा देना नही अपितु विभिन्न माध्यमों से व्यक्तित्व निर्माण करना है, ध्यान और योग इसका माध्यम हैं। इस कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों में अतिरिक्त ऊर्जा और एकाग्रता हमने अनुभव की है।

उपाध्यक्ष मनोज सेठिया ने बताया की योग गुरु धर्मचंद जी सोनी ने कार्यशाला के अनुभव साझा करते हुवे कहा की योग व्यक्ति को निरोग रखता है,निरोग तन में स्वस्थ मन का वास होता है, स्वस्थ मन से स्वस्थ चिंतन का जन्म होता है। स्वस्थ चिंतन से जीवन में ज्ञान ,संकल्प, अनुशासन और संस्कार बढ़ते है। जिससे सफल और प्रेरक व्यक्तित्व का निर्माण होता है। एकेडमी के विद्यार्थी जागरूक है, इस क्षेत्र में निरंतरता उनका नव निर्माण करेगी।

मंत्री मनीष बाफना ने बताया की समारोह के अंतिम चरण में शाला परिवार द्वारा समिति और योग गुरु धर्म चंद सोनी का मोमेंटो भेंट कर सम्मान किया गया। कार्यक्रम का कुशल संचालन उपाध्यक्ष मनोज सेठिया ने किया।

 

Author