Trending Now




बीकानेर,लाली माई पार्क में दिनांक 25 मई से चल रहे योग शिविर में योग प्रशिक्षक भुवनेश पुरोहित द्वारा योग साधकों को अर्न्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल आसनों का अभ्यास करवाया गया व योग के साथ संतुलित आहार लेने के लाभ भी बताये गये। मंत्र, जप, ध्यान में फर्क बताया तथा करने की सही विधि से अवगत करवाया।

आज योग शिविर में योग प्रशिक्षक भुवनेश पुरोहित का सभी योग साधकों व मोहल्ला वासियों द्वारा सम्मान किया गया। प्रांशी ने तिलक लगाकर, राजेन्द्र स्वामी ने साफा पहनाकर, राधाकिशन किराडू ने शॉल ओढ़ाकर, उद्योगपति गोकुल जोशी ने मां करणी का तैलचित्र भेंटकर पुरोहित का सम्मान किया।

सम्मान समारोह में अपने अनुभव बताते हुए उद्योगपति गोकुल जोशी ने शिविर में आकर योगाभ्यास करने से होने वाले फायदों के बारे में बताया। जोशी ने कहा कि प्रतिदिन सुबह योगाभ्यास करने से दिनचर्या बिल्कुल सही दिशा में जाने लग गई है। कार्य दबाव होने के कारण दिन में  होने वाली थकान अब समाप्त हो गई है। उन्होंने भुवनेश पुरोहित को इस प्रशिक्षण को अधिकाधिक लोगो तक पहुचाने का आहवान किया।

अर्न्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान रखने वाले पहलवान एस एन व्यास ने इस शिविर में सीखे हुए योगासनों को जीवन पर्यान्त अपनाने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा कि सेवानिवृति के बाद लोग अपने आप को घर की चारदीवारी में बंद कर लेना चाहते हैं तथा शरीर पर ध्यान देना बिल्कुल बंद कर देते हैं, यही गलती भारी पड़ जाती है तथा वे असयम ही बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। इन योगासनों को करके अपने आप को तंदुरस्त रखने की कोशिश सभी को करनी चाहिए.

इस अवसर पर  समाजसेवी प्रेम व्यास, उद्योपति नन्दकिशोर चाण्डक, योग प्रशिक्षिका यशोवर्धिनी, चित्रकार डॉ मोना सरदार डूडी, शिवजी जोशी, शिव सेवग, यशस्विनी स्वामी, सीमा, अंजलि शर्मा आदि उपस्थित रहे, इन्होंने अर्न्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन होने वाले मुख्य समारोह में अधिकाधिक लोगों को पहुंचने का आहवान किया।

Author