Trending Now




बीकानेर,नीट व जेईई के प्रमुख संस्थान सिंथेसिस के विद्यार्थियों ने नीट यूजी 2023 के परिणाम में सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट दिया है। अकादमिक निदेशक डॉ. श्वेत गोस्वामी के अनुसार संस्थान के छात्र यश छंगाणी ने बारहवीं के साथ 720 में से 705 अंक अर्जित कर आल इंडिया 99 रैंक हासिल की है तथा जैसलमेर मूल के हेमन्त कुमार पालीवाल ने 720 में से 700 अंक प्राप्त कर आल इंडिया 316वीं रैंक प्राप्त की है। यश के पिता गोपाल छंगाणी एलआईसी में प्रोग्रामर के पद पर कार्यरत हैं और माता छोटी देवी छंगाणी गृहिणी है। वहीं हेमन्त के पिता तोलाराम पालीवाल गवर्नमेंट स्कूल में अध्यापक है तथा माता दुर्गा देवी गृहिणी हैं।

डॉ. गोस्वामी के अनुसार 7 मई 2023 को आयोजित इस परीक्षा में बीकानेर ने एक बार पुनः अपनी तैयारी का लोहा राजस्थान ही नहीं अपितु भारतवर्ष में मनवाया है। उन्होंने बताया कि इस बार संस्थान से 12वीं के साथ चयनित होने वाले विद्यार्थियों में विनित वर्मा ने ऑल इंडिया 661, शौर्य खत्री ने 687, तनव सुथार ने 815 रैंक प्राप्त की है। इनके अलावा उदयरामसर के राज्यवर्द्धन सिंह यादव, मान्य चावला, कुलदीप जाखड़, अर्णव गोस्वामी, रामस्वरूप कुलरिया, पार्थ गहलोत, तेजस ज्याणी, तनुश्री गुर्जर, भास्कर मीणा, गौरव जीनगर व कनिका नायक भी कक्षा 12वीं के साथ अच्छी रैंक से चयनित हुए है।अन्य उच्च रैंक प्राप्त करने वालों में वैभव राठी, देवाराम लेघा, श्रीडूँगरगढ़ की अर्पिता चौधरी, दिव्यांशी तोमर, कुलदीप सुथार, भरत कुमार लढ्ढा, दिग्विजय सिंह सैंगर, गोपीचंद रेवाड़, राधिका सेवग, अनिल कुमावत, उदयरामसर के समर प्रताप सिंह यादव, श्रीविजयनगर के चंदन चुघ, हिमटसर के विकास राठी, अमित कुमार सांड, नफीस अहमद मोलानी, प्रवीण कस्वाँ, देशनोक के प्रियांशु देपावत आदि है।
डॉ. गोस्वामी के अनुसार सिंथेसिस से तैयारी कर, नीट परीक्षा में बैठे विद्यार्थियों में से लगभग 15 प्रतिशत विद्यार्थी गवर्नमेंट एमबीबीएस हेतु चयनित हो रहे हैं । संस्थान से सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 120 विद्यार्थी चयनित हो रहे हैं। सर ने बताया कि 07 मई 2023 को आयोजित इस परीक्षा के माध्यम से 19 एम्स संस्थानों, जिपमेर , बीएचयू,एएमयू, सभी सरकारी व गैर सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस पाठ्यक्रम, बीडीएस, वेटरनरी कॉलेज में पशु चिकित्सक पाठ्यक्रम, आयूष के विभिन्न कोर्सेज , बीएससी नर्सिंग और पैरामेडिकल कोर्सेज में स्नातक स्तर के कोर्स में प्रवेश मिलता है ।
अभिभावकों व विद्यार्थियों में परिणाम से अत्यंत उत्साह और हर्ष की लहर है । जिसको सेलीब्रेट करने के लिए कल बच्चों ने सिंथेसिस में दीपावली के साथ ही होली का माहौल भी बना दिया था। सभी चयनित विद्यार्थियों ने अपनी सफलता का श्रेय सिंथेसिस के गुरूजनों और कोचिंग के बेहतरीन सिस्टम को दिया।

Author