Trending Now




बीकानेर,विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की साइंटिस्ट ने कहा कि ओमिक्रोन के 300 से अधिक सब वेरिएंट हैं. अभी चिंता का सबब XBB है.देश में त्योहारी सीजन के बीच कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के सब वेरिएंट एक्सबीबी (XBB) ने डराना शुरू कर दिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने चेतावनी देते हुए कहा कि कुछ देशों में ओमिक्रोन के एक्सबीबी सब वेरिएंट के कारण कोविड संक्रमण की एक और लहर देखी जा सकती है.

डॉ. स्वामीनाथन ने कहा, ”ओमिक्रोन के 300 से अधिक सब वेरिएंट हैं. मुझे लगता है कि अभी जो चिंता का सबब है, वह एक्सबीबी है. यह प्रतिरक्षा तंत्र (Immune System) से बचने की क्षमता रखता है, जिसका मतलब है कि एंटीबॉडी का भी इस पर असर नहीं पड़ता. इसलिए हम धीरे-धीरे एक्सबीबी के कारण कुछ देशों में संक्रमण की एक नई लहर देख सकते हैं.”

उन्होंने कहा कि एक्सबीबी अधिक संक्रामक होता जा रहा है. इससे निपटने के लिए डॉ. स्वामीनाथन ने निगरानी पर जोर दिया और मास्क पहनना जारी रखने की सलाह दी.मास्क पहनने की सलाह

ताज़ा वीडियो

नए सब वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच अपोलो अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने कहा, ”यह त्योहारी मौसम है और लोगों का घरों और कार्यस्थलों पर एक-दूसरे से अधिक मिलना-जुलना होगा. हालांकि, मास्क न पहनने पर जुर्माना हटा लिया गया है, फिर भी मैं यही कहूंगा कि लोग खुली और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क अवश्य पहनें.”

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार ओमिक्रोन का BA.5 सब-वेरिएंट दुनिया भर में स्प्रेड हो रहा है जो 76.2 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है.

24 घंटो में कोविड के कितने मामले दर्ज किए गये
भले ही कोविड के मामले अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में देश में 2060 नए संक्रमण के मामले में दर्ज किए गए हैं. उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन सब वेरिएंट जैसे बीएफ.7 और एक्सबीबी जैसे वेरिएंट कई देशों में फैल रहे हैं.संयुक्त राज्य अमेरिका में बीक्यू.1, बीक्यू.1.1, और बीएफ.7 की निगरानी उनके कारण होने वाले मामलों में वृद्धि के कारण चिंता बढ़ रही है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल-यूएसए के आंकड़ों के अनुसार बीक्यू.1 और बीक्यू.1.1 प्रत्येक मामले में कुल मामलों का 5.7 प्रतिशत है, जबकि बीएफ.7 में 5.3 प्रतिशत है.

Author