Trending Now




भारतीय संस्कृति, धर्म और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में सांपों का विशेष महत्व है। प्रकृति में अपने अमूल्य योगदान के लिए वे अन्य प्रजातियों की तरह ही संरक्षण के पात्र हैं इसलिए 16 जुलाई को विश्व सर्प दिवस इन अद्भुत और दिलचस्प सृपों के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक दिन सांपों का महत्व जानने और उनके संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने का विशेष अवसर है। विश्व सर्प दिवस की शुरुआत का इतिहास अज्ञात है। इसे अब तक किसी भी अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय संगठन द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं किया गया है, लेकिन प्रकृति प्रेमी दुनिया भर में सांपों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिवस को मनाते हैं।

भारतीय जैव विविधता संरक्षण सोसायटी विश्व सर्प दिवस के अवसर पर कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रही है, जिसमें छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी, कहानी लेखन प्रतियोगिता और उत्तर प्रदेश के डॉ.अखिलेश कुमार व डॉ. आशीष त्रिपाठी, बिहार के डॉ.नीरज कुमार और मध्य प्रदेश से श्री विवेक वर्मा जैसे विशेषज्ञों के साथ एक ऑनलाइन इंटरैक्टिव सत्र शामिल है। डॉ.अखिलेश कुमार ,उत्तर प्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड के प्रॉजेक्ट “उत्तर प्रदेश के सरीसृपों और उभयचरों की एनोटेटेड और रंगीन चेकलिस्ट” में काम करने के अपने अनुभवों को साझा करेंगे। डॉ. सोनिका कुशवाह व डॉ. मोनिका रघुवंशी आई.बी.सी.एस. विशेषज्ञ, स्वर्गीय श्री जफर वारसी, अध्यक्ष पर्यावरण जीव सेवा संस्थान, गोंडा के योगदान को दर्शाने वाला एक लघु वीडियो साझा करेंगी। यह वारसी जी के साथ-साथ उनके द्वारा बचाए गए सांपों के लिए भी एक सम्मान होगा।

विश्व में साँपों की 3,500 प्रजातियाँ हैं। दिलचस्प बात यह है की इनमें से केवल 600 ही जहरीले हैं यानी केवल 1/4 सांप। इनमें से केवल 200 प्रजाति के सांप ही मानव जीवन के लिए भी काफी खतरा पैदा करते हैं। भारत साँपों की 300 से अधिक प्रजातियों का घर है, जिनमें से लगभग 60 प्रजातियाँ जहरीली मानी जाती हैं। भारत में चार सबसे जहरीले सांप हैं चश्माधारी कोबरा (नाजा नाजा), कॉमन क्रेट (बंगारस कैर्यूलस), सॉ-स्केल्ड वाइपर (एचिस कैरिनेटस) और रसेल वाइपर (दबोइया रसेली)। इन्हें आमतौर पर ‘बिग फोर’ के नाम से जाना जाता है।

विभिन्न अध्ययनों के आंकड़े बताते हैं की हर साल दुनिया भर में लगभग पचास लाख सर्प दंश की घटनाएँ होती हैं। मरने वालों की संख्या 81,000 से 1,38,000 तक है जबकि 4,00,000 लोग स्थायी विकलांगता और विच्छेदन से पीड़ित हैं। ऐसी मौतों का बोझ सबसे ज्यादा भारत पर है। छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सबसे ज्यादा सर्प दंश से मौतें दर्ज की गईं। ओडिशा 2015 में सर्पदंश को “आपदा” घोषित करने वाला देश का पहला राज्य था। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस वर्ष सर्पदंश से मृत्यु पर मुआवजा राशि की घोषणा की है।

साँपों के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

1. अंडे देने के लिए घोंसला बनाने वाला एकमात्र सांप किंग कोबरा है, जो दुनिया का सबसे लंबा सांप भी है।

2. उड़ने वाले सांप मिथ्य नहीं हैं। इनके पंख नहीं होते लेकिन ये पसलियों की मदद से एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक उड़ते रहते हैं।

3. साँपों में बाहरी कान अनुपस्थित होते हैं। उनका निचला जबड़ा पानी या ज़मीन की सतह से ध्वनि तरंगों को पकड़कर इंद्रिय के रूप में काम करता है।

4. साँप का जहर वास्तव में एक प्रकार का संशोधित लार है। सांप जहर का इस्तेमाल शिकार को मूर्छित और पचाने के लिए करता है। इसके साथ ही खतरों से खुद के बचाव के लिए भी करते हैं।

5. साँप के जहर का औषधीय महत्व है। इसका उपयोग मांसपेशियों को आराम देने वाले, दर्दनाशक दवाओं और न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के लिए दवाओं को बनाने में किया जाता है।

6. सभी सांप अंडे नहीं देते. कुछ सर्प विकसित बच्चो को जन्म देते हैं जिन्हें स्नेकलेट कहा जाता है। उदाहरण के लिए बोआ, रैटलस्नेक और गार्टर स्नेक।

7. साँपों में सूंघने की शक्ति अत्यधिक विकसित होती है। जीभ गंध लेने के लिए कार्य करती है इसीलिए सांप अपनी जीभ बाहर निकालते रहते हैं।

सांप कुशल शिकारी होते हैं और प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कई लोग नहीं जानते की आधुनिक सरीसृप वस्तुतः डायनासोर के वर्तमान में जीवित वंशज हैं।

आप अपना कर्तव्य निभाकर सर्प संरक्षण में योगदान दे सकते हैं। सांपों और इंसानों के बीच संघर्ष से बचने के लिए आपके पास अपने क्षेत्र में सांप बचाव समूह/विशेषज्ञ/सांप पकड़ने वाले/वन विभाग का फोन नंबर होना चाहिए। सांप को खुद पकड़ने की कोशिश न करें। सर्प भी आपकी तरह ही तनाव और बचाव की स्थिति में आ जाता है। अपने आस पास प्राकृतिक आवासों को नष्ट न करें अन्यथा उनके निवास को क्षति होती है तथा वह हमारे घरों में आने लगते हैं। गाड़ी धीमी गति से चलाएं ताकि सड़क पार करते समय आप सांप को कुचल के न मारें।

विश्व सर्प दिवस लोगों को इनके विषय में जानकारी के लिए ख़ासकर खाद्य श्रृंखला में योगदान को समझने के लिए मनाया जाता है। दुर्भाग्य से, इन अद्भुत सृपों को अक्सर गलत समझा जाता है इसलिए यदि हम जहरीले और गैर-जहरीले सांपों की आकृति और प्रकार को जान लें तो वे उतने ख़तरनाक नहीं लगेंगे जितना हमने सोच बना रखी है। इस विश्व साँप दिवस पर अपने डर को दूर करे और भारतीय जैव विविधता संरक्षण संस्थान के साथ साँपों के बारे में विशेषज्ञों से जानें।

Author