Trending Now




जीनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रिसस ने चेतावनी दी है कि कोरोना का प्रकोप जल्द खत्म होने की संभावना नहीं है। कुछ देशों में तो बहुत कम लोगों को भी टीका लगाया गया है।इस पर उन्होंने गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन कम खतरनाक होता है, जो कई लोगों के साथ हुआ है। यह सुझाव देने के लिए बहुत कम है कि वायरस दुनिया भर में तेजी से फैलता है और यह कि नकली संक्रमण ओमेक्रोन के कारण होता है।

ओमिक्रोन के कारण पीड़ितों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है। इस वायरस के संक्रमण से मौतें भी हो रही हैं। घेब्रिसस ने कहा कि कुछ देशों में ओमेक्रोन संक्रमणों की संख्या में काफी वृद्धि होने की आशंका है। लेकिन उसे बिना घबराए इस संकट से उबरने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि अगर सरकार द्वारा दिए गए नियमों का पालन किया जाए तो कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है।

स्वस्थ बच्चों को बूस्टर खुराक :
विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि स्वस्थ बच्चों को बूस्टर खुराक दिए जाने की जरूरत है। हर प्रकार के कोरोना वायरस के लिए कोई नया टीका विकसित करने की आवश्यकता नहीं है। अमेरिका, जर्मनी, इस्राइल ने बच्चों को बूस्टर डोज देना शुरू किया। भारत ने 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया। सौम्या • स्वामीनाथन ने उस पृष्ठभूमि पर प्रश्न का उत्तर दिया।

Author