Trending Now




बीकानेर,महात्मा गांधी विद्यालय में आज पर्यावरण प्रेमियों द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम रखा गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लूणकरणसर तहसीलदार रामनाथ शर्मा,अध्यक्षता कुसुम सैनी,विशिष्ट अतिथि कुलदीप पारीक ने की।

देशभर में हर साल विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता हैं। इस विशेष दिन में लोग जनसहभागिता के रूप में ये दिवस मनाते हैं। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगो मे पर्यावरण के प्रति जारूकता पैदा करना है। हालांकि आज के औधोगिकरण के दौर में पेड़ो की अंधाधुंध कटाई चिंता का विषय बन गया हैं।
लूणकरणसर तहसीलदार रामन्नाथ शर्मा ने बताया कि दुनिया भर में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है । इसी बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रकति पर खतरा बढ़ रहा है। जिसे रोकने के उद्देश्य से पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत हुई,ताकि पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा सके और प्रकृति को प्रदूषित होने से बचाने के लिए प्रेरित किया जा सके।
आज के कार्यक्रम में पधारे ओंकारनाथ री. प्रधानाचार्य ने बताया की हम सब मिलकर रेगिस्तान में देशज औषधीय पौधे लगाकर मरुधरा को हरा भरा बना सकते हैं राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत के पर्यावरण संरक्षण समिति के प्रदेश समन्वयक खुमाणा राम सारण ने बताया कि हम सामूहिक प्रयासों से अधिकाधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में अपना अहम योगदान दे सकते हैं पर्यावरण पाठशाला ब्लॉक समन्वयक दीपिका सांखला ने जयंती पर्व उत्सव को पर्यावरण सरंक्षण से जोड़कर पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता बताई वन विभाग की सुशीला कुमारी ने रेगिस्तान में अधिकाधिक वृक्षारोपण करके ही पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता है पारिवारिक वानिकी के गणपत सुथार ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया राजाराम जी सीआईडी विभाग, टाईगर फोर्स के मुकेश पूनियां ,उपसरपंच कृष्ण गोदारा,दीपिका सांखला,जीव प्रेमी प्रेम गोदारा,राकेश बिश्नोई, सरपंच प्रतिनिधि सुभाष कड़वासरा,राकेश अध्यापक,नरेंद्र सिंह आदि जीवप्रेमियो ने पौधरोपण किया। कार्यक्रम का संचालन बृजमोहन सिंह ने किया विश्व पर्यावरण दिवस पर विद्यालय में राजस्व तहसीलदार द्वारा पौधारोपण किया गया तथा शिक्षाविद ओंकार नाथ द्वारा पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलवाई गई

Author