Trending Now




बीकानेर,’योगाचार्य डॉ पन्नालाल पुरोहित स्मृति संस्थान के तत्वाधान में लाली माई पार्क में आयोजित हो रहे योग शिविर में आज 22वें दिन 150 से अधिक योग साधकों ने योगाभ्यास किया। योग प्रशिक्षक भुवनेश पुरोहित के सानिध्य में  बालक बालिकाओं एवम वरिष्ठजनों को आज शिविर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले सभी आसनों, सूक्ष्म क्रियाओं एवम प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। शिविर में बच्चे, महिलाएं बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। योग शिक्षक भुवनेश पुरोहित ने बताया की यहां योग के साथ साथ बच्चो को मंत्र और ध्यान का अभ्यास करवाया जाता है जिससे मानसिक विकास होगा, क्रोध पर काबू पा सकेंगे और बच्चो में चिड़चिड़ापन दूर होगा। शिविर को सफल बनाने के लिए महिला प्रशिक्षक यशोवर्धीनी आचार्य, डॉ मोना सरदार डूडी, अपनी सेवाए दे रहे है। शिविर के बाद अंकुरित अनाज फल एवं छाछ का वितरण किया जाता है जिससे बच्चो का प्राकृतिक ऊर्जा मिलती है। अतः सभी शिविर में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर योग का लाभ लेवें।

अर्न्राष्ट्रीय विश्व रक्तदाता दिवस पर आयोजित विशेष शिविर में पीबीएम ब्लड बैंक से आये डॉ ऋषी माथुर ने सभी से अपने जीवनकाल में रक्तदान अवश्य करने की अपील की। उन्होंने कहा कि एक बार रक्तदान करने से आप तीन लोगांे की जान बचा सकते हैं।

लोटस डेयरी से आये उद्योगपति अशोक मोदी ने कहा की मानव शरीर ऊर्जा से चलता है और मानव की ऊर्जा पृथ्वी पर सबसे महंगी है, इस ऊर्जा का संचार मनुष्य के हर एक अंग तक पहुंचे, इसे ही योग कहते है। आप किसी भी कार्य को हाथ मंे ले लीजिये, और जब आप उसे सही ढ़ंग से करते हैं तो यही असली योग है।

भाजपा नेता विजय आचार्य ने शिविर की सराहना करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में इस प्रकार की गतिविधियों से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित लोगों को शारीरिक और मानसिक दोनों लाभ मिलेगा और लोगों में योग से जुड़ने की इच्छा भी जागृत होगी।

कृषि विश्वविद्यालय से डॉ विजय शंकर आचार्य, भाजपा नेता नरेश नायक व मरूधरा ब्लड सेवा समिति की टीम भी इस मौके पर उपस्थित रही।

शिविर पश्चात् चित्रकार डॉ मोना सरदार डूडी द्वारा बच्चों के चेहरांे पर पेंटिंग के द्वारा रक्तदान को बढ़ावा देने के स्लोगन लिखकर लेागों से रक्तदान करने की अपील की गई।

Author