Trending Now




बीकानेर,जनवरी, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित एवं बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति, बीकानेर द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा इंडियन आॅयल कस्टमर दिवस के अवसर पर आयोजित घरेलू गैस चुल्हे एवं टंकी का सही उपयोग कैसे करें विषय पर आयोजित कार्यशाला में बोलते हुए संस्थान के अध्यक्ष अविनाश भार्गव ने कहा कि गैस चुल्हे एवं टंकी का सही उपयोग ही दुर्घटनाओं से बचा सकता है। श्री भार्गव ने कहा कि इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम ऐसी दुर्घटनाओं पर रोक लगा सकते है।

एरिया सेल्स मैनेजर मुकेश सैनी ने कहा कि अगर आपको कहीं भी घरेलू गैस से सम्बंधित परेशानी हो तो सम्बंधित एजेन्सी को सूचना जरूर दें। आपने बताया कि गैस लीकेज के सम्बंध में 1906 हेल्पलाइन नम्बर पर आप काॅल भी कर सकते है।

फ्लेम गैस के प्रबंधक लीलाधर श्रीमाली ने बताया कि महिलाओं के साथ-साथ परिवार के प्रत्येक सदस्य को इन बातों की जानकारी होनी चाहिए ताकि गैस से सम्बंधित होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लग सके।
कार्यशाला का संयोजन करते हुए कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने बताया कि संस्थान द्वारा कौशल विकास के साथ-साथ सामाजिक सरोकार से सम्बंधित गतिविधियों का आयोजन किया जात है उसी के तहत आज इंडियन आॅयल कस्टमर दिवस पर कार्यशला का आयोजन किया गया है। भविष्य में हमारे प्रत्येक कौशल केन्द्र पर भी कार्यशालाओं का आयोजन करना प्रस्तावित है।

इस कार्यशला में बीकानेर की सभी गैस एजेन्सियों से सम्बंधित अधिकारियों द्वारा महिलाओं को घरेलू गैस चुल्हे और टंकी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। इन एजेन्सियों में पेड़ीवाल गैस एजेन्सी से रमेश पेड़ीवाल, फ्लेम गेस से स्वरूपसिंह, कल्ला एजेन्सी से रमेश कल्ला, आकाश एजेन्सी से आकाश और जश्न एजेन्सी से राहुल कुमार के अलावा मैकेनिक छैलूसिंह, मूलचंद ने भी कार्यशाला में अपने विचार रखे। संस्थान के सहायक कार्यक्रम अधिकारी तलत रियाज़, उमाशंकर आचार्य, लेखाकार लक्ष्मीनारायण चुरा श्रीमोहन आचार्य संदर्भ व्यक्ति रेशमा वर्मा, दरविन्द्र कौर, संजू कंवर, खुशबू सोंलकी का भी सहयोग रहा। इस कार्यशाला में महिलाओं ने गैस चुल्हे एवं टंकी से सम्बंधित अपनी समस्याएं भी रखी जिसका समाधान भी किया गया।

Author