Trending Now




बीकानेर,पीएम श्री राजकीय सादुल उच्च माध्यमिक विद्यालय, बीकानेर में शुक्रवार को पीएम श्री योजना के अन्तर्गत कार्यशाला आयोजित की गयी। प्रधानाचार्य  यशपाल पंवार ने बताया कि कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में प्रो. राजेन्द्र पुरोहित, डॉ. रामगोपाल शर्मा और  देवाराम काकड़ ने अपने व्याख्यान प्रस्तुत किये।
अपने उद्बोधन में प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने विकिरणों का मानव जीवन पर प्रभाव विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए बताया कि विकिरण मानव में शारीरिक ही नहीं वरन मानसिक समस्याएॅं भी उत्पन्न करते हैं। प्रो. पुरोहित ने विद्यार्थियों से मोबाईल एवं अन्य विद्युत चुम्बकीय उपकरणों से मानव पर दुष्प्रभाव से बचने के उपाय भी बताया। उन्होनें ग्वार पाठा, तुलसी, पोदीना , आमला आदि के सेवन पर गहरा बल दिया। उन्होनें कहा कि विकिरण अभिशाप है और वरदान भी।
बज्जु ब्लॉक के सीबीईओ रामगोपाल शर्मा ने शिक्षण अधिगम और नशामुक्ति पर व्याख्यान देते हुए कहा कि अभ्यास और तत्परता दोनों सूत्रों से किसी भी सफलता को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होनें कहा कि नशा नाश का द्वारा है जिससे बचकर ही कोई जीवन में आगे बढ़ सकता है।
इस अवसर पर डॉ. देवाराम काकड़ ने विद्यार्थियों को योग और प्राकृतिक चिकित्सा से स्वस्थ रहने के तरीके बताये। उन्होनंे गर्मी और सर्दी के अनुरूप प्राणायाम, सूर्यभेदी और चन्द्रभेदी का परिचय दिया। डॉ. देवाराम ने सौंफ, अजवायन और मेथी जैसी घरेलु मसालों से रोगों के उपचार की जानकारी प्रस्तुत की।
कार्यक्रम प्रभारी l पवन मित्तल ने आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया।

Author