Trending Now




बीकानेर, पुलिस मुख्यालय साइबर क्राईम राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे साइबर सुरक्षा जागरूगता अभियान के तहत शनिवार को पीएम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय गजनेर में साइबर सुरक्षा से संबंधित कार्यशाला आयोजित की गई।
कार्यक्रम में साइबर थाना प्रभारी मानाराम गर्ग ने बताया कि वर्तमान डिजिटल युग में साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए सघन जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है। इसी के मद्देनजर जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के विद्यार्थी मोबाइल से दूर है यह अच्छी बात है लेकिन भविष्य में साइबर सुरक्षा के लिए तैयार होने के लिए साइबर परिदृश्य के प्रति समझ बनानी होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सोशल मीडिया ऐप बड़ी सावधानी से उपयोग में लाने चाहिए।
पुलिस निरीक्षक साइबर पुलिस थाना गोविन्द व्यास ने ए.आई. के बारे में बताया। उन्होने ए.आई. का साइबर अपराध में हो रहे दुरूपयोग के बारे में चेताया। उन्होने कहा कि डिजिटल अरेस्ट एक गंभीर समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम ऑनलाइन सुरक्षा के लिए जागरूक रहे और सावधानी से अपने निजी डेटा का उपयोग करें।
प्रोग्रामर एवं तकनीकी परामर्शदाता शिव कुमार शर्मा ने डिजिटल अरेस्ट के बारे में प्रेजेंटेशन, ऑनलाईन सुरक्षा के लिए सलाह, डिजिटल अरेस्ट के कारणों एवं परिणामों के बारे में बताया तथा अपने पेशेवर अनुभव के माध्यम से विद्यार्थियों को साइबर अपराध, सावधानियाँ तथा हैल्प डेस्क से अवगत करवाया। कार्यशाला में विद्यार्थियों से संवाद कर उनके सवालों के जवाब भी दिए गए।इससे पहले प्राचार्य इलियास खान ने सभी का स्वागत किया।
विद्यालय उप प्राचार्य गौरव गुप्ता धन्यवाद ज्ञापित किया गया।इस अवसर पर अतिथियों द्वारा विद्यालय के शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया एवं विद्यालय की डिजिटल लाईब्रेरी का उद्घाटन भी किया गया।

Author