Trending Now




बीकानेर,भारतीय मानक ब्यूरो की कार्यशाला में सरपंच एवम विकास अधिकारीयों का पंचायत समिति स्तरीय संवेदीकरण कार्यक्रम जिला परिषद में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने कहा कि ग्राम पंचायतों में होने वाले समस्त कार्य मजबूती के साथ में किये जाए भारतीय मानक ब्यूरो एक पिलर का काम करता है
मानक लगे सभी पदार्थ कार्यों को मजबूती प्रदान करते हैं ।
भारतीय मानक ब्यूरो के रीसोर्स पर्सन एवं उपभोक्ता संरक्षण एवं सुरक्षा समिति के अध्य्क्ष योगेश पालिवाल ने कहा कि देश भर में मानकीकरण का कार्य तेज गति से चल रहा है उपभोक्ता समान क्रय करते समय मानक लगे पदार्थ खरीद
करें उन्होंने सीएमएल नम्बर वास्तविक है या नही इसकी जानकारी दी आइ एस आई मार्को के दुरुपयोग करने पर कानूनी कार्यवाही के प्रावधान के बारे में बताया ।
रीसोर्स पर्सन व सीसीआई के जिलाध्यक्ष श्रेयांस बैद ने कहा कि देश मे 22000 से ज्यादा मानक विभिन्न उत्पादों पर लगे है जो वस्तु की गुणवता को प्रतिपादित करतें है मानक लगे पदार्थो की विश्वनीयता भो होती है बैद ने कहा की सिल्वर गोल्ड के लिए हॉलमार्किंग अनिवार्य कि गयी है।
महावीर उप्पाधयाय ने बीआईएस केयर की जानकारी दी ।
समिति के उपाध्यक्ष नर्सिंग दास व्यास ने उपभोक्ता संरक्षण की जानकारी दी।
मुमताज शेख, सी डब्लू एस की अध्य्क्ष ममता सिंह चौहान,मनिषा सुथार,इत्यादि ने भी विचार रखे
आभार व्यक्त धनसुख आचार्य ने किया। कार्यक्रम का संयोजन ज्योति रँगा ने किया । जिला परिषद के कार्यक्रम समन्वयक चतर सिंह भी उपस्थित रहे ।

Author