Trending Now




  • बीकानेर,उपरोक्त विषय पर लेख है कि पूर्व में अतिरिक्त जिला कलक्टर के द्वारा 2 जून 2016 में स्ट्रीट वेंडर्स टाउन मेम्बर कमेटी गठित हुई जिसका कार्यकाल 2 जून 2021 में समाप्त हो चुका है। लम्बे समय से वर्तमान में टाउन मेम्बर कमेटी (टी वी सी) अभी तक गठित नहीं हो पाई है। आप से आग्रह है कि टाउन मेम्बर कमेटी गठित करने के आदेश अति शीघ्र जारी करे ताकि स्ट्रीट वेंडर्स की समस्या का निवारण हो सके।

2. नगर निगम द्वारा 2015 में स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे हुआ सर्वे में रजिस्ट्रेशन हुए स्ट्रीट वेंडर्स को आज तक नगर निगम ने सैटिफिके जारी नहीं किए।

3. नगर निगम माध्यम से 2020 में दोबारा स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे किया गया था उन स्ट्रीट वेंडर्स को अपना पहचान पत्र आज तक निगम ने जारी नहीं किया। जिस के कारण स्ट्रीट वेंडर्स को इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाले ऋण के लिए मजबूरन एल ओ आर फार्म भरने पड़ रहे है।

4. नगर निगम ने इंद्रा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाले ऋण के लिए 3600 आवदेन भरे लेकिन 3600 सौ में से एक भी व्यक्ति योजना से लाभान्वित नहीं हुआ बैंक ऋण देने से अपना पला झाड़ रही है। और स्ट्रीट वेंडर्स अपने व्यवसाय को खराब करके बैंकों के चक्कर लगाने भारी पड़ रहे हैं।

5. नगर निगम के माध्यम से रजिस्ट्रेशन हुए स्ट्रीट वेंडरों को खाद्य सुरक्षा से जोड़ा जाए और नजदीकी मार्केट पॉइंट पर स्ट्रीट वेंडर्स के लिए जॉन बनाया जाए। ताकि स्ट्रीट वेंडर्स अपनी आजीविका को सुचारू रूप से चला सके।

Author