Trending Now




नोखा ।बीकानेर जिले की 14 वर्ष आयु वर्ग की स्कूली छात्राओं ने राजसमंद में संपन्न हुई राज्य स्तरीय वॉलीबॉल खेल प्रतियोगिता में पहली बार 65 साल बाद बीकानेर जिले को गोल्ड मेडल दिलवाते हुए स्टेट चैंपियनशिप का खिताब जीतकर इतिहास रचा ।

ग्रामीण क्षेत्रों की छात्राओं ने कठोर मेहनत और परिश्रम के बल पर सीमित संसाधनों के साथ पहली बार स्टेट चैंपियनशिप में भाग लेने पहुंची और वहां फाइनल और पहले के सभी लीग मैचों को अजेय रहते हुए सेमीफाइनल भी 3-0 की बढ़त के साथ जीतकर एक कीर्तिमान स्थापित किया जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है यह विचार विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने गुरुवार को चैंपियनशिप खिताब जीतकर आई स्कूली छात्राओं उनके अभिभावकों और प्रशिक्षकों को बधाई देते हुए विचार व्यक्त किये।
विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने इस अवसर पर कहा कि शांत रहकर किया गया कठोर परिश्रम सफलता मिलने पर अपने आप ही शोर मचाने लगता है और सफलता कदम चूमने लगती है।विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने अपने आवास पर वॉलीबॉल प्रतियोगिता के सभी प्रशिक्षकों का साफा पहनाकर स्वागत किया साथ ही पूर्व पंचायत समिति सदस्य अलका बिश्नोई ने सभी स्कूली छात्राओं को शॉल भेंटकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर वॉलीबॉल प्रतियोगिता के खेल प्रशिक्षकों ने बताया कि यह प्रतियोगिता 27 नवंबर से 1 दिसंबर तक आयोजित हुई जिसमें बीकानेर जिले की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची और राजसमंद में उन्होंने चूरू की टीम को 3-0 की बढ़त के साथ पराजय करते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया और गोल्ड मेडल जीता।
इस वॉलीबॉल की टीम में सर्वाधिक पांच छात्राएं कुदसू गांव की है जो पूरे खेल प्रतियोगिता के दौरान मैदान पर मौजूद रही और अपना पूरा दमखम दिखाते हुए बीकानेर को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पहला स्थान दिलाया। इस टीम में तीन बरसिंहसर, एक जयसिंहदेसर मगरा, दो लिखमीसर, एक सुरपुरा की बालिकाएं शामिल थी ।
छात्राओं और प्रशिक्षित करने वाले अध्यापकों के सम्मान के अवसर पर शिक्षक नेता ओमप्रकाश भादू रोड़ा, ओमप्रकाश बिश्नोई, प्रेमदान चारण, बनवारीलाल भादू, प्रकाश चन्द्र कुदसू शा.शि., दलप्रभारी ओमप्रकाश भुंवाल, शा.शि. दलाधिपति श्रीमती सोनू सहारण , बजरंग डेलू शा. शि. काकड़ा, भंवरलाल सारण शा.शि., रामनिवास शा. शि., छोटू सुथार, हरि भादू, सुनील गीला सहित छात्राओं के अभिभावक भी मौजूद रहे।
इस अवसर पर विधायक बिहारी लाल की बिश्नोई ने कुदसू गांव में वॉलीबॉल खेल ग्राउंड के लिए 10 लाख रु अपने विधायक कोटे से स्वीकृत करने की भी घोषणा की। विधायक बिश्नोई ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए और संसाधन भी उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्र से निकली हुई बेटियां आगे बढ़कर देश और समाज में खेल के माध्यम से अपना नाम रोशन कर सकें।

Author