Trending Now




बीकानेर,पीबीएम के जनाना अस्पताल के लेबर रूम में अब महिलाओं को भीषण गर्मी में नहीं सोना पड़ेगा। उनके लिए एयर कंडीशनर लगाया जाएगा। लेबर रूम समेत वेटिंग हॉल के नवीनीकरण के लिए बीकाजी ग्रुप ने पहले चरण में अस्पताल प्रशासन को 25 एसी देने की मंजूरी दी है।अस्पताल के अधीक्षक डॉ. प्रमोद कुमार सैनी ने कहा कि लेबर रूम का एरिया देखते हुए वहां लगा एसी पर्याप्त नहीं है। हाल ही में संभागायुक्त नीरज के पवन ने निरीक्षण किया तो गर्भवती महिलाओं की दुर्दशा को देखते हुए लेबर रूम में एसी की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

सिविल वर्क शुरू
अस्पताल में लेबर रूम को एयर कूलिंग करने से पहले सिविल वर्क शुरू कर दिया गया है। इसके तहत जनाना अस्पताल के शौचालयों की स्थिति में सुधार किया जा रहा है. गंदे शौचालयों के कारण गर्भवती महिलाओं और उनके परिवारों को इस समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधीक्षक सैनी के मुताबिक अस्पताल के कॉटेज वार्ड कुछ समय के लिए बंद कर दिए गए थे। इसके नवीनीकरण के बाद यहां एसी भी लगाया जाएगा ताकि गंभीर रूप से बीमार मरीज ऑपरेशन के बाद यहां आराम कर सकें।

पीबीएम में दवा विभाग का बाहरी आदेश बदला

सोमवार को आउटडोर यूनिट फर्स्ट की प्रभारी डॉ. गौरी ने पीबीएम अस्पताल के मेडिसिन विभाग में आउटडोर का क्रम बदला. इस खंड में सात इकाइयाँ हैं। वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. आर.पी. अग्रवाल की सेवानिवृत्ति के बाद, इकाइयों की संख्या में भी बदलाव आया है।
प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की दवाएं आ चुकी हैं, डीडीसी में मरीजों को मुफ्त मिलेगी
दवाओं का पहला बैच पीबीएम अस्पताल प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, जयपुर से खरीदा गया था। यह दवाएं अस्पताल के दवा वितरण केंद्रों पर मरीजों को नि:शुल्क दी जाएंगी। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. प्रमोद कुमार सैनी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मरीजों को मुफ्त दवा योजना और मुख्यमंत्री स्वस्थ राजस्थान मुफ्त दवा योजना के तहत अधिक से अधिक लाभ देने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार ने दवाओं की खरीद के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से दवाओं की खरीद की भी अनुमति दे दी है।

डॉ सैनी ने कहा कि दवा वितरण केंद्र पर कम आपूर्ति वाली दवाओं की सूची तैयार कर जयपुर में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के अधिकृत डीलर को भेजी गई है. उन्होंने कहा कि पहले बहुत सारी दवाएं मिलीं। जल्द ही एक और लॉट के लिए ऑर्डर देंगे। मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान योजना के नोडल अधिकारी डॉ. रोहिताश कुलारिया ने कहा कि राज्य सरकार ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि किसी भी परिस्थिति में मरीज को मुफ्त दवाएं उपलब्ध हों।

Author